BIG NEWS: औद्योगिक आवंटियों को यमुना प्राधिकरण ने बड़ी राहत दी, दो साल तक नहीं लगेगा जुर्माना, पढ़ें रिपोर्ट

Google Image | औद्योगिक आवंटियों को यमुना प्राधिकरण ने बड़ी राहत दी



कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए यमुना प्राधिकरण ने अपने आवंटियों को कई रियायत दी है। 2013-14 में आवंटित औद्योगिक भूखंडों के आवंटियों को दो साल का जीरो पीरियड दिया गया है। जबकि रजिस्ट्री नहीं करा पाने वालों को 31 अगस्त तक का समय दिया गया है। फ्लैट लेने वाले आवंटी पैसा नहीं जमा कर पा रहे हैं। ऐसे आवंटियों के लिए रिफंड योजना लाई गई है। आवेदन करने वाले ऐसे आवंटियों को 4 प्रतिशत ब्याज के साथ पैसा वापस किया जाएगा।

यमुना प्राधिकरण की सोमवार को हुई बोर्ड बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। प्राधिकरण ने औद्योगिक, आवासीय समेत सभी आवंटियों को कई रियायतें दी हैं। यमुना प्राधिकरण के बोर्ड ने अपने आवंटियों के लिए कई सहूलियत दी है। प्राधिकरण ने 2013-14 में सेक्टर-23-33 में औद्योगिक भूखंड आवंटित किए थे। इन आवंटियों को अभी तक कब्जा नहीं मिला है। ऐसे करीब 850 आवंटियों को दो साल का जीरो पीरियड दिया गया है। यानी 2018-20 तक इन आवंटियों पर किसी तरह का जुर्माना आदि नहीं लगेगा। प्राधिकरण बोर्ड ने इस फैसले पर अपनी मुहर लगा दी है।

31 अगस्त तक आवेदन करें
कोरोना के चलते बीएचएस-12-13 के आवंटी पैसा नहीं जमा कर पा रहे हैं। इन योजनाओं में छोटे फ्लैट हैं। कई आवंटी अपना पैसा वापस करने के लिए आवेदन भी किया। अब ऐसे आवंटियों के लिए प्राधिकरण ने रिफंड योजना शुरू की है। यानी 31 अगस्त तक आवेदन करने वाले आवंटियों को 4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से पैसा वापस किया जाएगा। चेक लिस्ट जारी होने के बाद आवंटी अभी तक रजिस्ट्री नहीं करा पाए हैं। प्राधिकरण ने ऐसे आवंटियों के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया है। ये आवंटी 31 अगस्त तक बिना किसी जुर्माने के अपनी रजिस्ट्री करा सकते हैं। 

मिलेगा एक और मौका
कोरोना काल में यमुना प्राधिकरण ने सभी श्रेणी के भूखंड आवंटित किए थे। इनमें से करीब 200 ऐसे आवंटी हैं जो अलॉटमेंट मनी नहीं जमा कर पाए। प्राधिकरण ने उन्हें एक और मौका दिया है। ऐसे आवंटी 30 मई तक अपना पैसा जमा कर सकते हैं। इसके बाद आवंटन स्वत: रद्द हो जाएगा। इसके अलावा सेक्टर 26a के खरीदारों को निर्माण कार्य पूरा करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय बढ़ा दिया है

यूपी एटीएस का मुख्यालय और महिला थाने बनेंगे
जेवर एयरपोर्ट के पास सेक्टर-32 में यूपी एटीएस का मुख्यालय और ट्रेनिंग सेंटर बनेगा। इसके लिए यमुना प्राधिकरण ने महज एक रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर पर भूमि का आवंटन किया है। सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट के पास सेक्टर-32 में फैसिलिटी भूखंड एफ-6 पर यूपी एटीएस का मुख्यालय 12,770 वर्ग मीटर में बनाया जाएगा। यहां पर पुलिस की अलग-अलग शाखाओं से आने वाले कमांडो के लिए प्रशिक्षण की सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यमुना प्राधिकरण बोर्ड ने 2 नए महिला थानों के लिए ज़मीन दे दी। यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के आवासीय सेक्टर-18 और औद्योगिक सेक्टर-29 में एक-एक महिला पुलिस था बनाया जाएगा।

अन्य खबरें