बड़ी खबर : इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड के लिए यमुना प्राधिकरण की रेटिंग ठीक नहीं, विदेशी कंपनी ने बताई वजह

यमुना सिटी | 3 साल पहले |

Tricity Today | Yamuna Authority



विकास योजनाओं को रफ्तार देने के लिए लाए जा रहे इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड के लिए यमुना प्राधिकरण को अभी इंतजार करना पड़ेगा। रेटिंग तय करने वाली एजेंसी ने यीडा को 3बी रेटिंग दी है। पुरानी बैलेंस सीट में नकद लेन-देन अधिक होने से यह रेटिंग ठीक नहीं आई है। प्राधिकरण अब नई बैलेंस शीट पर रेटिंग तय कराएगा।  यमुना प्राधिकरण ने एसबीआई कैपिटल बॉन्ड तैयार करने के लिए सलाहकार नियुक्त किया है।

विकास योजनाओं के लिए यमुना प्राधिकरण इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड लाने की तैयारी में है। बॉन्ड कितने का होगा, यह यीडा की रेटिंग से तय होगा। प्राधिकरण ने बीते साल अक्तूबर में रेटिंग तय करने के लिए विदेशी कंपनी ब्रिक वर्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को जिम्मेदारी दी थी। संस्था ने यीडा को थ्री बी रेटिंग दी है। लेकिन इस सेगमेंट में 3ए रेटिंग सबसे अच्छी होती है। यह रेटिंग प्राधिकरण में कामकाज के माहौल और वित्तीय लेनदेन से तय होती है। संस्था ने जो रेटिंग तय की है, वह 2019-20 की बैलेंस सीट को आधार मान कर की है। प्राधिकरण के अफसरों का कहना है कि बीते साल नकद लेन-देन अधिक था। रेटिंग के लिए यह अच्छा नहीं माना जाता है।

यमुना प्राधिकरण ने बैलेंस सीट में कई सुधार किए हैं। इससे 2020-21 की बैलेंस शीट सुधरी है। अफसरों को उम्मीद है कि अगर अब रेटिंग कराई जाए तो स्थिति बेहतर हो जाएगी। अब प्राधिकरण फिर से उसी संस्था से रेटिंग कराएगा। रेटिंग आने के बाद बॉन्ड जारी हो सकेगा। रेटिंग अच्छी होने से बॉन्ड का रेट बेहतर होगा। यमुना प्राधिकरण ने एसबीआई कैपिटल बॉन्ड तैयार करने के लिए सलाहकार नियुक्त किया है। इस रेटिंग के बाद इसकी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि 2020-21 की बैलेंस शीट पिछले साल की तुलना में बेहतर है। इस बैलेंस सीट से रेटिंग कराई जाएगी। उसके बाद इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड लाया जाएगा। 

अन्य खबरें