ग्रेटर नोएडा वेस्ट में छठ महापर्व की तैयारी तेज, एक मूर्ति के पास बना तालाब

Chhath Puja 2023 : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में छठ महापर्व की तैयारी तेज, एक मूर्ति के पास बना तालाब

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में छठ महापर्व की तैयारी तेज, एक मूर्ति के पास बना तालाब

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा वेस्ट में छठ महापर्व की तैयारी तेज

Greater Noida West : हर वर्ष की भांति नेफोवा फाउंडेशन और पूर्वांचल एकता मंच के सम्मलित प्रयास से सैंकड़ों छठ व्रतियों के पूजन के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एक मूर्ति स्थित तालाब पर महापर्व छठ के लिए तैयारी की जा रही है। इस साल छठ पूजा की शुरुआत 17 नवंबर को नहाय खाए से होगी। जिसके बाद 18 नवंबर को व्रतियों के द्वारा पूरा दिन का उपवास रखकर संध्या के समय खरना पूजा की जाएगी। अगले दिन यानी 19 नवंबर को दोबारा व्रत रखते हुए अस्तचलगामी  सूर्य को संध्या अर्घ्य दी जाएगी और 20 नवंबर को उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देते हुए इस महापर्व की समाप्ति होगी।

प्राधिकरण से मिली मदद
इस पूरे महापर्व को मनाने के दौरान व्रतियों को एक मूर्ति स्थित छठ घाट पर किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े, उसके लिए तैयारी युद्धस्तर पर जारी है। नेफोवा फाउंडेशन एवं पूर्वांचल एकता मंच के अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने बताया कि हमारे सैकड़ो वॉलिंटियर्स लगातार कार्यक्रम की रूपरेखा को पूरा करवाने के लिए दिन रात लगे हुए हैं। इसमें ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अफसरों की तरफ से भी काफी सहयोग मिल रहा है। जिससे घाट पर समुचित व्यवस्था बन सके। छठ घाट पर सुरक्षा व्यवस्था और ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए पुलिस कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर से निवेदन किया है। 

बेहद कठिन होता है छठ मैया का व्रत
आपको बता दें कि दिवाली के बाद शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को छठ पूजा का महापर्व मनाया जाता है। इस बार 17 नवंबर से छठ मैया की पूजा शुरू हो जाएगी। यह त्यौहार मुख्य रूप से बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग मानते हैं। यह छठ मैया का पर्व 4 दिन तक चलता है। इस दिन महिलाएं काफी कठिनाइयों के साथ व्रत रखती हैं। महिला 24 घंटे तक निर्जल व्रत रखती हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.