गुरुग्राम से फरीदाबाद और नोएडा जाना होगा आसान : ईस्ट-वेस्ट कनेक्टिविटी के लिए बनेंगे 9 फ्लाईओवर, बिना रुके पहुंच सकेंगे फरीदाबाद

फरीदाबाद | 2 महीना पहले | Ashutosh Rai

Google images | Symbolic image



Noida NCR News : फरीदाबाद मैट्रोपॉलिटन डवेलपमेंट अथॉरिटी जल्द ही दो रूट फाइनल करेगी, उन पर 9 फ्लाईओवर के अलावा एक अंडरपास बनाने का प्रावधान है। कोई गुरुग्राम से कोई सीधे ग्रेटर फरीदाबाद जाना चाहता है, तो वह इन फ्लाईओवर से बिना रुके पहुंच सकता है। बुधवार को चंडीगढ़ बैठक में सबसे बड़े प्रॉजेक्ट ईस्ट टु वेस्ट कनेक्टिविटी के रूट पर मुहर लग सकती है। इससे शहर में जाम से छुटकारा भी मिल सकता है। इन दोनों रूट के लिए 1530 करोड़ का बजट तैयार किया गया है।

कनेक्टिविटी से मिलेगी लोगों को राहत
फरीदाबाद दो हिस्सों में है। पूर्वी हिस्से में ग्रेटर फरीदाबाद है। पश्चिमी में एनआईटी और बड़खल है। दोनों की कनेक्टिविटी के लिए इस वक्त कोई सीधा रास्ता नहीं है। लोगों को अलग-अलग रास्तों से घूमकर एक से दूसरी जगह जाना पड़ता है। एफएमडीए ने दो रूट फाइनल किए हैं। बड़खल और बाटा वाले रूट का प्लान तैयार कर लिया गया है। अधिकारियों की मानें तो गुड़गांव की तरफ से आने वाला ट्रैफिक सबसे पहले सैनिक कॉलोनी के रास्ते मस्जिद चौक, अनाज गोदाम होता हुआ प्याली चौक, हार्डवेयर चौक से बाटा आरओबी की तरफ बढ़ेगा। यहां से उतरते ही दिल्ली की तरफ सर्विस रोड पर चलकर खाटू श्याम मंदिर के पास से घुमावदार यूटर्न के माध्यम से अंडरपास बनाकर सेक्टर-12 कोर्ट रोड पर मिला दिया जाएगा। 

कितना खर्च होगा 
इस प्रोजेक्ट पर 682 करोड़ रुपये खर्च होंगे। रास्ता आगे एफएनजी में भी कनेक्ट होगा, जिससे गुड़गांव से सीधा ग्रेटर फरीदाबाद होते हुए नोएडा निकला जा सकता है।सबसे पहला फ्लाईओवर मस्जिद मोड़, दूसरा प्याली चौक, तीसरा हार्डवेयर चौक, चौथा सेक्टर-12-15 डिवाइडिंग रोड पर बनाए जाने का प्रावधान है।

5 फ्लाईओवर बनाने का प्रस्ताव
फ्लाईओवर के रूप में यू-टर्न बनाकर हाइवे और मेट्रो पार कराने की दिशा में ड्राइंग फाइनल करने की दिशा में काम पूरा किया गया है, जिसे सीएम के सामने रखा जाएगा। इस पर 848 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यहां फ्लाईओवर बड़खल वाले रूट के लिए पांच फ्लाईओवर बनाने का प्रस्ताव है। सबसे पहला फ्लाईओवर गुड़गांव मोड़, दूसरा सेनिक कॉलोनी टी पॉइंट, तीसरा बड़खल गांव, चौथा अनखीर चौक और पांचवां फ्लाईओवर तिरंगा रोड सेक्टर-28-19 पर बनाया जाएगा।

अन्य खबरें