Faridabad News : कोर्ट परिसर में नौ दिसंबर को लगेगी लोक अदालत, निबटाए जाएंगे वर्षों पुराने मामले

फरीदाबाद | 5 महीना पहले | Suman Yadav

Google Image | symbolic Image



Faridabad News : सेक्टर-12 स्थित कोर्ट परिसर में शनिवार 09 दिसंबर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। अदालत में  विचाराधीन मामलों का आपसी सहमति से निपटारा किया जाएगा। इसकी तैयारी कर ली गई है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव सीजेएम सुकीर्ति गोयल की अगुवाई में शनिवार को लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा।

सीजेएम सुकीर्ति गोयल ने बताया कि न्यायालय में लंबित मामलों को राष्ट्रीय लोक अदालत में दोनों पक्षों की आपसी सहमति व राजीनामे से सौहार्दपूर्ण वातावरण में पक्षकारों की रजामंदी से विवाद निपटाया जाता है। इससे शीघ्र, सस्ते व सुलभ न्याय लोगों को मिलते हैं। जहां किसी पक्ष की हार नहीं होती। वहीं, राष्ट्रीय लोक अदालत में केसों की सुनवाई के फैसलों की कहीं कोई अपील नहीं, अंतिम रूप से निपटारा, समय की बचत जैसे लाभ मिलते हैं।

अदालत में इन केसों में होती है सुलह 
सीजेएम सुकीर्ति गोयल ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में बैंक लोन से संबंधित मामले, मोटर एक्सीडेंट, एनआई एक्ट, फौजदारी, रेवेन्यू, वैवाहिक विवाद का निपटारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आपसी सहमति से हल होने वाले मामलों में राष्ट्रीय लोक अदालत बहुत ही कारगर सिद्ध हो रही है। राष्ट्रीय लोक अदालत में सुनाए गए फैसले की भी उतनी ही अहमियत है, जितनी सामान्य अदालत में सुनाए गए फैसले की होती है।

अन्य खबरें