दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे : आकर्षक पेंटिंग्स से सजाए जा रहे फ्लाईओवर और पिलर, किसानों और सेना को महत्व

Google Image | Symbolic Image



Faridabad News : दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड पर देश की संस्कृति और प्रगति को दर्शाने के लिए अद्वितीय पहल शुरू की गई है। यहां एलिवेटेड रोड और फ्लाईओवर के पिलर पर आकर्षक चित्रकारी की जा रही है। फरीदाबाद में बाईपास रोड को इस एक्सप्रेसवे से जोड़ा जा रहा है। जिसमें मुख्य चौराहों पर फ्लाईओवर और अंडरपास का निर्माण किया जा रहा है। इसके तहत सेक्टर नौ के पास बने एलिवेटेड रोड के पिलर पर पेंटिंग का कार्य प्रारंभ हो चुका है। इस पहल का उद्देश्य न केवल सड़क के सौंदर्य को बढ़ाना है, बल्कि यह देश की सांस्कृतिक धरोहर को भी प्रदर्शित करना है।

चित्रकारी में किसानों और सेना का दिया जा रहा महत्व
एलिवेटेड रोड के लगभग 1700 मीटर लंबे पिलर पर पेंटिंग का कार्य किसानों की प्रगति, सेना, भारतीय संस्कृति के नृत्य, युद्धपोतों, डिजिटल इंडिया और शिक्षित युवाओं पर आधारित होगा। यह चित्रकारी देश के विभिन्न पहलुओं को उजागर करेगी और यात्रा करने वालों के लिए एक प्रेरणास्त्रोत बनेगी। सेक्टर तीन के पास गुड़गांव नहर के ऊपर बने फ्लाईओवर के पिलर पर भी पेंटिंग बनाने की तैयारियां जारी हैं। यह चित्रकारी न केवल दृश्य सौंदर्य बढ़ाएगी, बल्कि दर्शकों के मन में देशभक्ति का भी संचार करेगी।

हरियाली बढ़ाने के लिए लगाए जा रहे पौधे 
इन परियोजनाओं के अंतर्गत पिलर के नीचे हरियाली बढ़ाने के लिए पौधे भी लगाए जा रहे हैं। इससे न केवल क्षेत्र का सौंदर्य बढ़ेगा, बल्कि पर्यावरण की सुरक्षा में भी मदद मिलेगी। फरीदाबाद के विभिन्न स्थानों जैसे आईएमटी, तिगांव रोड, सेक्टर 17, ओल्ड फरीदाबाद और सेक्टर 29 में भी इस तरह की पेंटिंग और हरियाली के विकास की योजना बनाई गई है। एनएचएआई अधिकारियों के अनुसार, यह पहल सड़कों को अधिक आकर्षक और सुंदर बनाने के लिए की जा रही है।

संस्कृति और प्रगति का होगा प्रतीक 
इस योजना के जरिए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड न केवल एक महत्वपूर्ण परिवहन मार्ग बनेगा, बल्कि यह संस्कृति और प्रगति का प्रतीक भी होगा। चित्रकारी और हरियाली से सज्जित ये पिलर लोगों को देश की विविधता और समृद्धि का अनुभव कराएंगे। आने वाले समय में यह परियोजना न केवल यात्रियों के लिए आनंददायक होगी, बल्कि स्थानीय निवासियों के लिए भी एक गर्व का विषय बनेगी। 

अन्य खबरें