फरीदाबाद में लागू हुआ ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान : प्रदूषण से निपटने के लिए एंटी स्माग गन और पानी के टैंकर तैनात

Google Image | Symbolic Image



Faridabad News : हरियाणा के फरीदाबाद में मंगलवार से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू किया गया है। इस योजना का उद्देश्य सर्दियों में बढ़ने वाले वायु प्रदूषण को नियंत्रित करना है। हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन पी राघवेंद्र राव ने गुरुग्राम में एक बैठक की जिसमें फरीदाबाद के कार्यकारी अभियंता ओमदत्त और पूर्व अधीक्षण अभियंता अनिल मेहता शामिल हुए। बैठक में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 300 पहुंचने पर पहले चरण को लागू करने के दिशा निर्देश दिए गए। इसमें निर्माण कार्यों पर पाबंदी और डीजल जेनरेटर के उपयोग पर रोक लगाई जाएगी। जिससे प्रदूषण के स्तर को कम किया जा सके।

प्रदूषण को रोकने के लिए तैयारियों को किया तेज  
फरीदाबाद की हवा अक्टूबर महीने में खराब होने लगती है और प्रदूषण की मात्रा मानक स्तर 300 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर से भी ऊपर पहुंच जाती है। बढ़ते प्रदुषण के कारण लोगों को घरों से बाहर निकलते समय मास्क का उपयोग करना पड़ता है और आंखों में जलन की समस्या भी बढ़ जाती है। इस स्थिति से निपटने के लिए प्रदूषण नियंत्रण एवं नगर निगम समेत अन्य विभाग सक्रियता से प्रयास कर रहे हैं। कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट और हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने प्रदूषण को रोकने के लिए अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है।

प्रदूषण बढ़ने पर सख्त होंगी पाबंदियां 
बैठक में यह भी बताया गया कि हर विधानसभा क्षेत्र में पानी के टैंकर और चार एंटी स्माग गन को छिड़काव के लिए तैयार रखा गया है। ग्रेप के तहत जैसे-जैसे प्रदूषण बढ़ता है पाबंदियों को भी सख्त किया जाएगा। इस पहल का मुख्य उद्देश्य नागरिकों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखना और प्रदूषण के स्तर को कम करना है। 

अन्य खबरें