भीषण गर्मी का साइड इफेक्ट : तीन महीने में 400 करोड़ की बीयर गटक गए गाजियाबाद वाले, पिछले साल के मुकाबले दोगुनी से ज्यादा खपत

गाजियाबाद | 3 महीना पहले | Ashutosh Rai

Tricity Today | Symbolic Image



Ghaziabad News : दिल्ली एनसीआर समेत गाजियाबाद में पिछले कुछ महीनों के दौरान भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिला। बढ़ते तापमान की वजह से लोग काफी परेशान नजर आए तो कुछ ने गर्मी से बचने के अपने-अपने तरीके खोज निकाले।दरअसल, गर्मी से बचने के लिए डॉक्टरों द्वारा ज्यादा मात्रा में पानी, नींबू पानी, छाछ और उन फलों को खाने की सलाह दी जाती है, जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है। लेकिन गाजियाबाद के बहुत से लोगों ने गर्मी से बचने का एक नया तरीका खोज निकाला। भीषण गर्मी में गाजियाबाद के लोग 400 करोड़ रुपये की बीयर गटक गए, जो इस साल नया रिकॉर्ड है। हालांकि इससे आबकारी विभाग को मोटा राजस्व प्राप्त हुआ।
          View this post on Instagram                      

A post shared by Tricity Today (@tricitytoday_)

पिछले साल के मुकाबले 100 फीसदी से ज्यादा कमाई
गाजियाबाद आबकारी विभाग ने अप्रैल, मई और जून महीने में रिकॉर्ड 397.16 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया, जो कि पिछली बार की अपेक्षा 106% ज्यादा है। वहीं, अगर बीयर कैन की बिक्री की बात करें तो उसमें भी 116% का इजाफा देखा गया। जहां, पहले एक करोड़ 15 लाख 1960 बीयर की कैन बिकी थीं, वहीं इस बार एक करोड़ 33 लाख 69 हजार 674 कैन बीयर की बिक्री की गई। कैन की बिक्री में 116% का इजाफा देखा गया। गर्मी के इन तीन महीनों ने आबकारी विभाग की चांदी कर दी।

खूब हुई बिक्री और कमाई
आबकारी विभाग के अनुसार, भीषण गर्मी के साथ ही बीयर के दाम में बढ़ोतरी न होने की वजह से बिक्री में इजाफा हुआ और उन्हें लगभग 400 करोड़ रुपये के राजस्व की प्राप्ति हुई।

क्या है बीयर के फायदे और नुकसान
  1. वजन कम करने में : वाइन की तुलना में बीयर में कैलोरी कम होती है। हालांकि ज्यादा बीयर पीने से वजन बढ़ता है।  नियमित और सीमित  मात्रा में बीयर पीना वजन कम करने के लिए कारगर साबित हो सकता है।
  2. हड्डियों की मजबूती के लिए अच्छी : पुरुषों और महिलाओं में अक्सर मोनोपॉज के बाद  बोन की डेंसिटी कम हो जाती है इसकी वजह से जोड़ो में दर्द की समस्या से परिशानी होती है। रिसर्च के मुताबिक जो लोग दिन में एक या दो गिलास बीयर पीते है।  उन्हें ऐसी समस्याओं से ज्यादा नहीं जूझना पड़ता।
  3. हृदय रहता है निरोग : रिसर्च में पा या गया कि आधा गिलास रोज बीयर पीने वाले लोगों में हार्ट अटैक का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है।
  4. लंबी उम्र जी सकते है : हॉलैंड में किए गए एक रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों ने हर रोज बीयर का सेवन किया वे औसत 90 साल तक जीवित रहे।
  5. लीवर को स्वस्थ रखने में : बेहिसाब ड्रिंक करने वाले को लीवर की समस्या होना स्वभाविक है हालां कि एल्कोहल फ्री बीयर की सिमित मात्रा में सेवन करने से लीवर हेल्दी रहता है।
विशेषज्ञ क्‍या कहते है
एनएचएस (National Health Service) की माने तो 14 अथवा इससे अधिक यूनिट बीयर का सेवन नुकसानदायक होता है। इतना ही नहीं तीन दिन से अधिक सेवन करने या अधिक मात्रा में बीयर का सेवन सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है। डॉक्टर मानते हैं कि बीयर  का अधिक मात्रा में सेवन करना शराब जितना ही खतरनाक है।

अन्य खबरें