गाजियाबाद में अच्छी पहल : खोड़ा की इस पाठशाला में पहुंचे डीपीएस के स्टूडेंट्स, समझी सामाजिक जिम्मेदारी, एक्टिविटी के जरिए नन्हे मुन्नों को सिखाया हुनर

Tricity Today | स्टूडेंट्स के साथ पाठशाला पहुंचीं डीपीएस स्कूल की टीचर्स ने भी पाठशाला के बच्चों को कराईं एक्जिटविटी



Ghaziabad News : राजनगर एक्सटेंशन स्थित डीपीएस की ओर से एक सराहनीय पहल की गई। इसके तहत डीपीएस के सीनियर स्टूडेंट्स (दसवीं से 12वीं कक्षा) खोड़ा की शक्ति पाठशाला पहुंचे। पाठशाला में पढ़ने वाले नन्हे- मुन्नों को खेलकूद और आर्ट एंड क्राफ्ट से जुड़ी एक्टिविटी कराईं। बच्चों का मनोरंजन कराने के साथ ही उन्हें हुनर सिखाने का भी प्रयास किया गया। इसके लिए पाठशाला में खेलकूद और आर्ट एंड क्राफ्ट से जुड़ी गतिविधियां आयोजित कराई गईं। बच्चों को आकर्षक और सजावटी वस्तुएं बनानी सिखाई। स्टूडेंट्स के साथ पाठशाला पहुंचीं डीपीएस स्कूल की टीचर्स ने भी पाठशाला के बच्चों को एक्टिविटी कराईं।

स्टूडेंट्स ने समझी सामाजिक जिम्मेदारी
डीपीएस राजनगर एक्सटेंशन की प्रिंसिपल पल्लवी उपाध्याय ने बताया कि इस एक्टिविटी का आयोजन बच्चों को सामाजिक जिम्मेदारी के बारे में जागरूक करने और उनके भीतर दया और सेवा ‌भाव विकसित करने के लिए किया गया। हमारे बच्चे पाठशाला में पढ़ रहे बच्चों से मिलकर बहुत खुश हैं। उन्होंने नन्हे- मुन्नों को उनके साथ बैठकर पढ़ाया और आर्ट एंड क्राफ्ट से जुड़ी एक्टिविटी कराईं। बच्चों के लिए यह एक अच्छा अनुभव रहा, डीपीएस स्टूडेंट्स को भी काफी कुछ सीखने को मिला। किताबी पढ़ाई के साथ व्यवहारिक ज्ञान भी जरूरी है।

साफ- सफाई के बारे में जागरूक किया
डीपीएस की टीम के द्वारा पाठशाला के बच्चों को स्वच्छता किट भी भेंट की गईं। स्वच्छता किट में साबुन, तेल, कंघी, टूथपेस्ट, टूथ ब्रुश और तौलिया आदि रखा गया था। बच्चों को बताया कि स्वस्थ रहने के लिए साफ- सफाई कितनी जरूरी है। नियमित रूप से नहाने, धोने और दांत साफ करने के बारे में बताया गया। शौच के बाद और खाने के पहले अपने हाथों को कैसें साफ करे यह‌ बताया गया। सर्दी खांसी होने पर क्या करना है और क्या नहीं करना है, यह भी बताया गया। बच्चियों को सेनेटरी नेपकिन दिए गए और उनके उपयोग के बारे में भी बताया गया।

अन्य खबरें