गाजियाबाद से अच्छी खबर : सोलर प्लांट से रोशन हो रही सीएचसी मुरादनगर, जिले में वैकल्पिक ऊर्जा वाला पहला स्वास्थ्य केंद्र बना

Tricity Today | CHC Muradnagar



Ghaziabad News : गाजियाबाद के मुरादनगर से अच्छी खबर है। मुरादनगर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) अब बिजली से नहीं बल्कि सोलर ऊर्जा से रोशन हो रहा है। स्वास्थ्य केंद्र के सारे उपकरण भी सौर ऊर्जा से संचालित हो रहे हैं। इसके लिए सीएचसी पर 16 किलोवॉट का सोलर प्लांट लगाया गया था, प्लांट अब चालू हो गया है। सीएचसी प्रभारी डॉ. सुशील सिद्धार्थ ने बताया कि सीएचसी पर हाई पॉवर मशीनों के साथ ही सभी उपकरण सोलर प्लांट से चल रहे हैं। बिजली जाने से होने वाली परेशानी तो दूर हो ही गई है बिजली के बिल की चिंता भी अब दूर हो गई है।

दूर हो गई पावर कट की समस्या
मुरादनगर सीएचसी पर पावर कट की खासी समस्या रहती थी। सोलर प्लांट सक्रिय होने से अब स्वास्थ्य केंद्र पर राउंड द क्लॉक पावर की व्यवस्था हो गई है। अब बिजली जाने पर भी ओपीडी, लेबर रूम, वार्ड और लैब में अंधेरा नहीं होगा। पावर कट होने पर दिन में तो जनरेटर चला दिया जाता था, लेकिन ओपीडी खत्म होने के बाद जनरेटर नहीं चलने से वार्ड में भर्ती मरीजों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता था।

पिछले वित्तीय वर्ष में स्वीकृत हुआ था सोलर प्लांट
स्वास्थ्य अधिकारियों ने अस्पताल में पावर कट का सोल्यूशन करने के लिए कई बार बिलली निगम के अधिकारियों से बातचीत की, लेकिन कोई हल नहीं निकला, जिसके चलते मुरादनगर सीएचसी पर सोलर प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया। वित्तीय वर्ष 2023- 24 में सीएचसी के लिए सोलर प्लांट स्वीकृत हुआ था, लेकिन प्लांट स्थापित होने में समय लग गया। मुरादनगर सीएचसी प्रभारी डॉ. सुशील सिद्धार्थ ने बताया कि सीएचसी पर लगे 16 किलोवॉट के सोलर प्लांट ने काम शुरु कर दिया है।

एक्स-रे मशीन और ऑक्सीजन प्लांट बिजली से चलेंगे
सीएचसी प्रभारी डा. सुशील सिद्धार्थ ने बताया कि सोलर प्लांट से तमाम उपकरण संचालित हो रहे हैं। पूरे परिसर में लाइट और पंखे और सोलर प्लांट से चल रहे हैं। सीएचसी की ओपीडी, वार्ड, लैब, ऑफिस समेत पूरे परिसर में 24 घंटे पावर सप्लाई हो गई है। केवल सीएचसी पर लगे ऑक्सीजन प्लांट और एक्स-रे मशीन के लिए ही बिजली की जरूरत होगी। बिजली जाने पर ये उपकरण जनरेटर से चलाए जाएंगे।

अन्य खबरें