स्वास्थ्य विभाग से अच्छी खबर : अब आयुष्मान आरोग्य मंदिर भी एनक्वास और कायाकल्प में होंगे शामिल, गाजियाबाद के दो केंद्रों ने बाजी मारी

Tricity Today | सीएमओ कार्यालय सभागार में सीएचओ वर्कशॉप



Ghaziabad News : अब आयुष्मान आरोग्य मंदिर भी अन्य स्वास्थ्य इकाइयों की तरह कायाकल्प योजना एवं नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (एनक्वास) में शामिल होंगे। इससे बड़ा लाभ यह होगा कि अच्छा काम करने वाले आयुष्मान आरोग्य मंदिरों को भी समय-समय पर अपग्रेडेशन के ल‌िए कायाकल्प योजना से फंड मिल सकेगा। इसके साथ ही केंद्रों के बीच एक स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा होनी शुरू होगी, इस प्रतिस्पर्धा का भी रोगियों को लाभ मिलेगा।

मुरादनगर ब्लॉक के सीएचओ की कार्यशाला हुई
आयुष्मान आरोग्य मंदिरों को कायाकल्प योजना एवं नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (एनक्वास) में शामिल करने के ल‌िए ब्लॉक पर कार्यशाला आयोजित की जाएगी। पहले चरण में बृहस्पतिवार को सीएमओ कार्यालय में मुरादनगर ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएचओ) की कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में मुरादनगर ब्लॉक के एमओआईसी, ब्लॉक कम्यूनिटी प्रोसेस मैनेजर (बीसीपीएम) और ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर (बीपीएम) भ मौजूद रहे।

आयुष्मान आरोग्य मंदिरों को बेह‌तर करने पर चर्चा
कार्यशाला में डिप्टी सीएमओ डॉ. रविंद्र कुमार, डिस्ट्रिक्ट कंसलटेंट (क्वालिटी एश्योरेंश) डॉ. अपूर्वा व मुरादनगर और मुरादनगर सीएचसी प्रभारी डॉ. सुशील सिद्धार्थ द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान आयुष्मान आरोग्य मंदिरों में पहुंचने वाले प्रत्येक मरीज के प्राथमिक उपचार पर जोर दिया गया। किस तरह इन स्वास्थ्य इकाइयों को बेहतर करते हुए कायाकल्प योजना व  एनक्वास  में शामिल किया जाए, इस बात पर विस्तृत चर्चा हुई।

दो आयुष्मान आरोग्य मंदिर हो चुके प्रमाणित
कार्यशाला में आयुष्मान आरोग्य मंदिरों के कायाकल्प योजना व  एनक्वास में शामिल होने पर मिलने वाले लाभों की विस्तार से जानकारी दी गई। डा. अपूर्वा ने बताया कि जिले में अभी तक आयुष्मान आरोग्य मंदिर मनौली एवं इंद्रगढ़ी को नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड प्रमाणित किया गया है। अब शासन के निर्देश के बाद शेष सभी आयुष्मान आरोग्य मंदिर को कायाकल्प व  एनक्वास में शामिल करने के लिए जिला स्तर पर कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

20 को भोजपुर और 23 को लोनी ब्लॉक की बारी
डा. अपूर्वा ने बताया कि गुणवत्तापूर्ण उपचार और निर्धारित मानकों के आधार पर अन्य आयुष्मान आरोग्य मंदिरों को भी नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड प्रमाणित कराने की तैयारी के क्रम में ब्लॉक वार कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। 20 सितंबर को भोजपुरऔर 23 सितंबर को लोनी ब्लाक के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।  फिलहाल, जिले में 77 आयुष्मान आरोग्य मंदिरों पर सीएचओ तैनात हैं।

अन्य खबरें