गाजियाबाद से अच्छी खबर : दीपावली पर निशुल्क भरा जाएगा एक ‌सिलेंडर, एक लाख से अधिक परिवारों को होगा फायदा

Tricity Today | Symbolic image



Ghaziabad News : उत्तर प्रदेश सरकार ने दीपावली के मौके पर उज्जवला योजना के लाभार्थियों को खास तोहफा देने की तैयारी कर ली है। सभी लाभा‌र्थी एक बार फ्री में सिलेंडर भरवा सकेंगे। जिला पूर्ति अधिकारी अमित तिवारी ने बताया कि इस संबंध में शासनोदश प्राप्त हो गया है। शासनादेश के मुताबिक दीपावली पर सरकार की ओर निशुल्क गैस रिफिल कराने का लाभ दिसंबर तक उठा सकते हैं।

लाभार्थियों को केंद्र सरकार से मिलती है 300 रुपये की सब्सिडी
14.2 किग्रा का घरेलू रसोई गैस सिलेंडर भरवाने पर उज्जवला योजना के लाभार्थियों को केंद्र सरकार की ओर से 300 रुपये की सब्सिडी मिलती है। सिलेंडर भरवाने के बाद यह राशि सीधे लाभार्थी के खाते में डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के जरिए भेजी जाती है। यानि लाभार्थी को सिलेंडर रिफिल करने के समय पूरा भुगतान करना होता है, बाद में सरकार सब्सिडी की राशि लाभार्थी के खाते में भेजती है। इसी तरह योजना के लाभार्थियों को होली और दीपावली के मौके पर एक- एक सिलेंडर रिफिल कराने के बाद पूरा पैसा खाते में आता है।

जिले में योजना के 1.06 लाख लाभार्थी
जिला पूर्ति अधिकारी अमित तिवारी ने बताया कि गाजियाबाद जिले में उज्जवला योजना के 1.06 लाभार्थी हैं। उन्होंने बताया कि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी का आधार नंबर अपडेट होना जरूरी है। योजना के लाभार्थी संबंधित गैस एजेंसी पर जाकर अपना आधार नंबर अपडेट करा सकते हैं। आधार नंबर अपडेट न होने की स्थिति योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

अन्य खबरें