सांप के काटने से लालू यादव की मौत : गाजियाबाद में एक ही दिन में किशोरी समेत तीन को काटा, तीन माह में सामने आ चुके हैं 300 मामले

Tricity Today | Symbolic image



Ghaziabad News : जिले में एक ही रात में एक किशोरी समेत तीन लोगों को अलग- अलग सांप द्वारा काटे जाने की घटनाएं सामने आई हैं। तीनों मामलों में पीड़ित बेहोशी की हालत में जिला एमएमजी अस्पताल लाए गए और इमरजेंसी में भर्ती कराया दिया गया। तीनों को एंटी स्नेक बेनम और साथ ही अन्य जरूरी उपचार भी दिया गया। सांप काटने से एक घायल लालू यादव की अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई।

हैबतपुर का रहने वाला था लालू यादव
जिला एमएमजी अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डा. राकेश कुमार ने बताया कि मरने वाले का नाम लालू यादव है। वह हैबतपुर का रहने वाला था। राजमोहन यादव के बेटे लालू यादव को शुक्रवार देर शाम सांप द्वारा काटे जाने के बाद जिला अस्पताल लाया गया था। डयूटी पर तैनात ईएमओ ने इमरजेंसी में पहुंचने पर लालू यादव को एंटी स्नेक वेनम लगाया और बाकी उपचार भी समय से शुरू कर दिया गया था लेकिन लालू यादव को नहीं बचाया जा सका।

किशोरी और युवक उपचाराधीन
सीएमएस डा. राकेश कुमार ने बताया कि एक अन्य घटना में लाल कुआं क्षेत्र निवासी किशोरी निशा दुबे को सोते समय सांप ने काट लिया। निशा को परजिन बेहोशी की हालत में लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। तीसरी घटना डासना में हुई। डासना निवासी सोनू कुमार को भी सांप के द्वारा काटे जाने के बाद गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सोनू को भी सांप ने सोते समय पैर में काटा।

तीन माह में 300 मामले आए
जिले में पिछले तीन माह के दौरान सांप के काटने के 300 मामले प्रकाश में आ चुके हैं। यह उन पीड़ितों की संख्या है जिन्हें जिला अस्पताल में एंटी स्नेक बेनम दी गई है। इनमें से पांच लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा कुछ मामले ऐसे भी होंगे जो एंटी स्नेक बेनम के लिए जिला अस्पताल नहीं पहुंचे। बता दें कि सांप काटने से मौत के मामले में प्रदेश सरकार ने मुआवजा देने की घोषणा की है। सांप के काटने के मामले बढते देख शासन स्तर से चिकित्सकों को उपचार के लिए प्रशिक्षण भी दिलाया गया है।

अन्य खबरें