गाजियाबाद में हुई मॉक ड्रिल : यूपी के 35 जिलों में एक साथ की आग और भूकंप से बचाव की एक्सरसाइज, नजारा देख लोग चकराए

Tricity Today | वीवीआईपी एड्रेसेस सोसायटी, राजनगर एक्सटेंशन में लोगों ने मॉकड्रिल होते देख लोगों ने हादसा मान लिया।



Ghaziabad News : गाजियाबाद समेत उत्तर प्रदेश 35 जनपदों में एक साथ भूकंप और आग से बचाव के लिए एक्सरसाइज की गई। गाजियाबाद में मॉक ड्रिल का आयोजन इन्ग्राहम इंटर क‌ॉलेज, राजनगर एक्सटेंशन स्थित वीवीआईपी एड्रेसेस सोसायटी और लोनी स्थित हिन्दुस्तान पेट्रोलियम परिसर में किया गया। वीवीआईपी सोसायटी में हुई मॉक ड्रिल का नजारा लोगों का ऐस लगा जैसे यहां वास्तव में कोई घटना हो गई हो गई। इस संबंध में सोशल मीडिया पर मैसेज चले, लोगों को जब मॉक ड्रिल होने की जानकारी हुई तो उन्होंने राहत की सांस ली।

मॉकड्रिल के लिए कलेक्ट्रेट में बना था कंट्रोल रूम
मॉक‌ ड्रिल के लिए कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम बनाया गया था। सभी स्थानों पर अस्थाई अस्पताल, एंबुलेंस और डॉक्टरों की टीम लगाई गई थी। मॉकड्रिल में एनडीआरएफ, पीएसी, अग्निशमन विभाग, पुलिस विभाग, एनसीसी और आपदा मित्र शामिल हुए। मॉकड्रिल के दौरान भूकंप और आग लगने के बाद होने वाली त्रासदी से निपटने की तैयारियों को परखा गया। मॉकड्रिल के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुल सात टीमें बनाई गई थीं। इनमें चार टीमें वीवीआईपी एड्रेसेस सोसायटी और तीन टीमें इंग्राहम कॉलेज में तैनात की गई थीं।

मॉक ड्रिल के जरिए सुरक्षा का पाठ पढ़ाया
गाजियाबा के जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह  की प्रेरणा से रेडक्रॉस गाजियाबाद की सभापति सुभाष गुप्ता के नेतृत्व में पूरी टीम ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। अग्निशमन की प्रेरणादायक शैली, मेडिकल व दिव्यांग क्षेत्र में सहयोग की क्षमताओं का प्रदर्शन कर सुरक्षा का पाठ पढ़ाया गया साथ ही बताया गया कि दुर्घटना के समय धैर्य से काम लें और संयम न तोड़ें।

मॉक ड्रिल के समय ये अधिकारी रहे मौजूद
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी सौरभ भट्ट, सहायक पुलिस आयुक्त (अग्नि) राहुल पाल देव,  सहायक पुलिस आयुक्त नंदग्राम पूनम मिश्रा, रेडक्रॉस सोसायटी गाजियाबाद के उपाध्यक्ष और सीएमओ गाजियाबाद डॉ. अखिलेश मोहन, मॉक ड्रिल के ल‌िए स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी डॉ. राकेश कुमार गुप्ता, रेड क्रॉस सभापति सुभाष गुप्ता , रेडक्रॉस सचिव डा. किरण, एमसी गौड़, वंशिका पैलानी व ममता सिंह, एओए वीवीआईपी की पूरी टीम समेत भारी संख्या में दर्शक मौजूद रहे।

अन्य खबरें