गाजियाबाद से काम की खबर : आपके द्वार पर पहुंचेंगी पासपोर्ट सेवाएं, मोबाइल वैन करेगी राह आसान

Tricity Today | क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी अनुज स्वरूप मोबाइल वैन को रवाना करते हुए



Ghaziabad News : पासपोर्ट रीजनल कार्यालय से जुड़े जिलों को बड़ी राहत देने वाली खबर है। अब उन्हें हर काम के लिए गाजियाबाद की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। पासपोर्ट कार्यालय की मोबाइल वैन इन जिलों में पहुंचेगी। मोबाइल वैन में पूरी टीम होगी, जो पासपोर्ट कैंप की तर्ज पर मौके पर ही सभी समस्याओं का निस्तारण करेगी। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी (आरपीओ) अनुज स्वरूप ने इस मोबाइल वैन को हरी झंडी देकर रवाना किया है, शुरूआत में यह वैन गाजियाबाद जनपद में ही रहेगी।

अधिक पेंडेंसी वाले क्षेत्रों में भेजी जाएगी मोबाइल वैन
क्षेत्रीय पासपोर्ट अ‌धिकारी अनुज स्वरूप ने बताया कि मोबाइल वैन का रूट मैप तैयार करने के लिए विभाग यह देखेगा कि कहां पेंडेंसी ज्यादा है। उसी प्राथमिकता के आधार पर मोबाइल वैन का रूट प्लान तैयार होगा ताकि अधिक से अधिक लोगों को उनके घर के नजदीक पासपोर्ट सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकें। मोबाइल वैन के रूट प्लान की जानकारी पहले से आमजन को उपलब्ध कराई जाएगी। आरपीओ ने इस मौके पर कहा कि मोबाइल वैन लांच करने का उद्देश्य गाजियाबाद रीजनल कार्यालय के क्षेत्राधिकार में आने वाले जिलों में पासपोर्ट संबंधी सेवाओं का दायरा बढ़ाना है।

पासपोर्ट कार्यालय गाजियाबाद के क्षेत्राधिकार वाले जिले
गाजियाबाद स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय के क्षेत्राधिकार में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 13 जिले आते हैं। इनमें गाजियाबाद के अलावा गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, बागपत, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, मेरठ और हापुड़ जिले शामिल हैं। पासपोर्ट कार्यालय की मोबाइल वैन इन सभी जिलों में जाएगी। प्राथमिकता वाले जिले का चयन आवेदनों की संख्या के आधार पर किया जाएगा। आरपीओ ने बताया कि किसी जिले में मोबाइल वैन कितने दिनों तक रहेगी, इसकी योजना भी आवेदनों के आधार पर ही तय होगी।

बुजुर्गों और महिलाओं को नहीं होगी परेशानी
क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी अनुज स्वरूप ने बताया कि मोबाइल वैन की परिकल्पना बुजुर्गों और महिलाओं को अन्य जिलों से गाजियाबाद तक दौड़ लगाने वाली परेशानी को देखते हुए की गई है। मोबााइल वैन के संचालन से ऐसे लोगोंं को बड़ी सुविधा हो जाएगी। ट्रायल के तौर पर शुरूआत में मोबाइल वैन कुछ दिनों तक गाजियाबाद जनपद में रहकर लंबित प्रकरणों का निस्तारण करेगी, उसके बाद अन्य जिलों का नंबर वार रूट प्लान तैयार कर मोबाइल वैन भेजी जाएगी। मोबाइल सेवा शुरू होने से आवेदकों को काफी सुविधा हो जाएगी।

जिले के मुख्य डाकघर में है पासपोर्ट सेवा केंद्र
क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने बताया कि क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय गाजियाबाद के अधीन आने वाले जिलों के मुख्य डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र काम कर रहे हैं, लेकिन वहां से आवेदकों को उतना समाधान नहीं मिल पाता। रीजनल पासपोर्ट कार्यालय से संचालित मोबाइल वैन में पासपोर्ट कार्यालय के स्टाफ के साथ ही कंम्प्यूटर, स्कैनर और प्रिंटर से जुड़ी सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। मोबाइल वैन की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जाएगा, इसके अलावा एलाउंसमेंट भी कराने की योजना है।

गलत जानकारी देने वाले गाजियाबाद ही तलब होंगे
क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने बताया कि आवेदन के समय गलत जानकारी देने वालों की मदद यह मोबाइल वैन नहीं कर सकेगी। गलत जानकारी देने पर पासपोर्ट फंसना तय मानिए और उसके समाधान के लिए आवेदक को गाजियाबाद रीजनल आफिस ही आना पड़ेगा। इसलिए असुविधा से बचने के लिए गलत जानकारी देने की गलती भूलकर भी न करें। आवेदन करने से समय अपने दस्तावेज अच्छे से जांच लें। नाम और जन्मतिथि ध्यान से भरें।

आज से दो दिन तक फिर बंद रहेगी साइट
यदि आप पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं तो जान लीजिए आज (शुक्रवार) शाम आठ बजे से पासपोर्ट विभाग की वेबसाइट दो दिन तक बंद रहेगी। ऐसा मेंटेनेंस के कारण होगा। पासपोर्ट सेवा वेबसाइट शनिवार और रविवार पूरी तरह बंद रहेगी, सोमवार की सुबह छह बजे से ऑनलाइन पासपोर्ट सेवाएं फिर से शुरू हो जाएंगी। बता दें कि पिछले दिनों भी पासपोर्ट विभाग की वेबसाइट मेंटेनेंस के लिए दो दिन तक बंद रही थी।

अन्य खबरें