काम की खबर : गाजियाबाद पासपोर्ट आफिस में अटकी है फाइल? पूरे दस्तावेजों के साथ कार्यालय पहुंचें, तत्काल होगा निस्तारण

Tricity Today | रीजनल पासपोर्ट कार्यालय, गाजियाबाद



Ghaziabad News : गाजियाबाद स्थित रीजनल पासपोर्ट कार्यालय में यदि आपकी फाइल किसी कारणवश अटकी हुई है तो ऐसी फाइलों के निस्तारण के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है। अभियान के तहत आवेदक शुक्रवार को छोड़कर किसी भी कार्य दिवस में हापुड़ चुंगी स्थित पासपोर्ट कार्यालय पहुंचकर समस्या का निस्तारण करा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी तरह के अपॉइंटमेंट की जरूरत नहीं है। ध्यान रहे कि पासपोर्ट आफिस जाते समय अपने सभी मूल दस्तावेज साथ ले जाना न भूलें।

30 अक्टूबर तक चलेगा विशेष अभियान
क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी (आरपीओ) अनुज स्वरूप ने बताया कि यह विशेष अभियान 30 अक्टूबर तक चलेगा। इसी बीच आप किसी भी कार्य दिवस में सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर एक बजे के बीच हापुड़ रोड चुंगी स्थित पासपोर्ट कार्यालय पहुंच सकते हैं। आरपीओ ने बताया कि विशेष अभियान का आयोजन आवेदकों की परेशानी को देखते हुए किया गया है। बता दें कि पासपोर्ट कार्यालय में शनिवार और रविवार को अवकाश रहता है। बाकी रूटीन कार्यों के लिए शुक्रवार को विशेष अभियान से बाहर रखा गया है। सोमवार से गुरूवार तक किसी भी कार्य दिवस में विशेष अभियान का लाभ उठाया जा सकता है।

पहली छमाही के पीसीसी आवेदक पहुंचे
आरपीओ अनुज स्वरूप ने बताया कि यह विशेष अभियान उनके आवेदकों के लिए चलाया जा रहा है जो जनवरी से जून-2024 के बीच पीसीसी (पुलिस क्लीयेंस सर्टिफिकेट) के लिए आवेदन कर चुके हैं, लेकिन किसी कारण से फाइल एप्रूव नहीं हो पाई है। दरअसल किसी कारण से पुलिस क्लीयेंस न मिलने के कारण आवेदन पर आपत्ति लग जाती है तो उस स्थिति में दस्तावेजों के ‌साथ पीसीसी के ल‌िए आवेदन करना होता है, उस स्थिति पुलिस को फिर से जांच भेजी जाती है और क्लीयरेंस मिलने पर फाइल एप्रूव हो जाती है।

फाइल बंद होने पर करें  फ्रेश आवेदन
आरपीओ अनुज स्वरूप ने बताया कि तकनीकी कारणों के चलते यदि ‌सिस्टम के द्वारा किसी आवेदक की फाइल बंद कर दी है तो उस स्थिति में नए सिरे से आवेदन करना होगा। ऐसे मामलों में फ्रेश आवेदन के जरिए पासपोर्ट बनवाया जा सकता है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि समय रहते पासपोर्ट के ल‌िए आवेदन करें ताकि समय के अभाव में आपको परेशानी का सामना न करना पड़े।

अन्य खबरें