खुशखबरी : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में नहीं होगा ट्रैफिक संकट, सड़क से गायब होंगी ये तीन जाम पैदा करने वाली दिक्कतें

Tricity Today | Symbolic Image



Greater Noida West : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में अब ट्रैफिक की समस्या का समाधान होने वाला है। दरअसल, प्राधिकरण ने ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर एक निजी एजेंसी की मदद से इस समस्या का समाधान खोजने की योजना बनाई है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बिसरख गांव के पास स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर चौक पर सुबह और शाम के समय जाम लगना आम बात हो गई है। यहां गोल चक्कर होने के बावजूद लोगों को काफी देर तक जाम से जूझना पड़ता है। निजी एजेंसी ने इस चौक पर ट्रैफिक का अध्ययन करने के बाद एक योजना भी सौंप दी है।

ये खास बदलाव होंगे
पंचमुखी हनुमान मंदिर चौक से गोल चक्कर को हटा दिया जाएगा, जिसे जाम का मुख्य कारण माना जा रहा है। इसका अलावा चौराहे से चारों ओर जाने वाली सड़कों पर एक तरफ सर्विस लेन बनाए जाएंगे, जिससे ट्रैफिक का प्रवाह सुगम होगा। ट्रैफिक को बाधित करने वाले बिजली के खंभे को हटा दिया जाएगा, जिससे मार्ग पर चलने वाले वाहनों की आवाजाही में रुकावटें कम होंगी। चौराहे पर यात्रियों के लिए फुटओवर ब्रिज और बेहतर ट्रैफिक प्रबंधन के लिए ट्रैफिक साइनबोर्ड लगाए जाएंगे, जिससे यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा बढ़ेगी।

इन स्थानों पर लगता है भयंकर जाम
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में ऐसे कई स्थान हैं, जहां ट्रैफिक जाम की समस्या आम है। नोएडा के सेक्टर-15ए, दलित प्रेरणा स्थल, डीएनडी से नीचे उतरने वाला लूप, सेक्टर-18, सेक्टर-37, सेक्टर-60 और सेक्टर-62 मॉडल टाउन के अलावा गौर सिटी, शाहबेरी, इको विलेज-1 के सामने चौक, सूरजपुर और ग्रेटर नोएडा ईस्ट में परि चौक जैसे स्थान शामिल हैं। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और ट्रैफिक पुलिस ने शहर के 38 अन्य स्थानों की भी पहचान की है, जहां ट्रैफिक जाम की समस्या है। इन सभी स्थानों पर ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए काम किया जाएगा।

अन्य खबरें