आखिर टूटी प्राधिकरण की नींद : गौतम बुद्ध नगर विकास समिति की शिकायत के बाद जमीन पर उतरे अफसर, चलाया सफाई अभियान

Tricity Today | मौके पर पहुंचे ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अफसर



Greater Noida West : गौतमबुद्ध नगर विकास समिति और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अफसरों ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्थित छोटी मिल्क गांव में सर्वे किया है। यह गांव लगातार गंदगी का गढ़ बनता जा रहा है। पिछले दिनों गौतमबुद्ध नगर विकास समिति की शिकायत पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ सुनील कुमार सिंह ने मदद का आश्वासन दिया था। इसके बाद लगातार शिकायतों के परिणामस्वरूप ओएसडी इन्दु प्रकाश के सहयोग से प्राधिकरण की टीम ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। इस टीम में स्वास्थ्य और सिविल विभाग के अधिकारी शामिल रहे।

इन समस्याओं पर हुई चर्चा
  1. गंदे पानी की समस्या : छोटी मिल्क गांव में खाली पड़ी जमीन पर जमा गंदे पानी को पंप की सहायता से निकालने के निर्देश दिए गए, जिससे मच्छरों की उत्पत्ति न हो और बदबू न फैले।
  2. गड्ढों की भराई : खाली पड़े हुए गड्ढों को भरवाने के निर्देश दिए गए।
  3. मिट्टी भराव और पौधारोपण : सरप्लस मिट्टी का उपयोग करके गड्ढों की लेयर को भरवाया जाएगा और पौधारोपण किया जाएगा।
  4. बैरिकेडिंग : खाली पड़ी जगह पर बैरिकेडिंग करवाने के निर्देश दिए गए।
  5. गायों की समस्या : गायों और गोबर वाले स्थानों को खाली करवाया जाएगा। कुछ पशु मालिक गायों को खुले में छोड़ देते हैं जिससे सड़क दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में गायों को गौशाला भेजा जाएगा, जिससे पशु मालिक अपनी गायों को इधर-उधर न छोड़ें।
  6. कूड़ा इकट्ठा करने को टेंडर: गांव में घर-घर कूड़ा इकट्ठा करने के लिए टेंडर निकाला गया है जिससे हर घर से कूड़ा उठाया जाएगा।
  7. कैमरा इंस्टालेशन : भविष्य में कैमरों का इंस्टालेशन करवाया जाएगा ताकि खुले में कूड़ा फेंकने वालों पर उचित दंड लगाया जा सके।
करीब 20 हजार लोगों का सवाल
गौतमबुद्ध नगर विकास समिति की अध्यक्ष रश्मि पाण्डेय ने बताया कि ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की टीम सतर्क रहेगी। जिससे इस मौसम में गंदगी, कूड़ा और गंदे पानी के जमाव से महामारी न फैले। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में आसपास की सोसाइटी और गांव समेत 15-20 हजार से अधिक निवासी रहते हैं। समिति और सोसाइटी के निवासी कई वर्षों से इन समस्याओं को प्राधिकरण के समक्ष उठाते आ रहे हैं। इस मौके पर किश्लय कृष्णवंशी, लाल मोहन, असीम राज और अन्य लोग मौजूद रहे।

अन्य खबरें