गौतमबुद्ध नगर डीएम सख्त : अनफिट स्कूल बसों और ओवरलोड वाहनों पर होगी कार्रवाई, ब्लैक स्पॉट की संख्या होगी कम

Google Image | Symbolic Image



Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर के डीएम मनीष कुमार वर्मा ने सड़क सुरक्षा को लेकर सोमवार को कलेक्ट्रेट में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान डीएम ने सड़क पर चलने वाली अनफिट स्कूल बसें और ओवलोड वाहनों पर अंकुश लगाने का निर्देश दिया। इसके अलावा शहर भर ब्लैक स्पॉट की संख्या को कम करने के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया। 

आम जनता यातायात नियमों का करे पालन 
डीएम मनीष कुमार वर्मा ने कहा कि सड़क सुरक्षा एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य आम जनता द्वारा यातायात नियमों का अधिक से अधिक अनुपालन सुनिश्चित करना है। सभी संबंधित विभागीय अधिकारी सड़क सुरक्षा को गंभीरता से लें तथा आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए अपनी-अपनी कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यदि सभी वाहन चालक यातायात नियमों का शत-प्रतिशत पालन करें तो सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी। 

तीनों प्राधिकरण समेत सभी विभागों को दिए निर्देश 
डीएम ने परिवहन विभाग, यातायात पुलिस सहित तीनों प्राधिकरणों के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी बस, ऑटो व टैक्सी स्टैंडों के निर्माण के लिए गंभीरता से कार्रवाई करें तथा स्थलों को चिन्हित कर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें, जिससे अवैध स्टैंडों व अतिक्रमण पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने परिवहन व पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे नियमित अभियान चलाकर अवैध स्टैंडों, अवैध पार्किंग, ओवरस्पीडिंग, ओवरलोड वाहनों व यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध नियमानुसार सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें। 

जिले में 29 दुर्घटना ब्लैक स्पॉट
डीएम ने जिले के ब्लैक स्पॉट के संबंध में प्रभावी कार्यवाही करें। जिले में बनाए गए अवैध कटों व 29 दुर्घटना ब्लैक स्पॉट को सुधारें। डीएम के अनुसार स्कूली वाहनों की फिटनेस जांच, चालकों का स्वास्थ्य परीक्षण व पुलिस से चरित्र सत्यापन अवश्य कराएं। उन्होंने जिले के सभी स्कूलों में वाहनों की फिटनेस जांच कराने को भी कहा। 

सड़कें होंगी दुरुस्त
उन्होंने प्राधिकरणों और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि जिले में बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़कों की जल्द मरम्मत की जाए। सड़कों पर आवारा पशुओं के घूमने पर रोक लगाने के भी निर्देश दिए। परिवहन विभाग को अनाधिकृत वाहनों को रोकने के लिए डंपिंग यार्ड बनाने के लिए जमीन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

अन्य खबरें