बदलता उत्तर प्रदेश : रैपिड रेल के बाद अब इलेक्ट्रिक बसें भी दिल्ली IGI से जेवर एयरपोर्ट दौड़ेंगी, ये है खास प्लान 

Google Image | Symbolic Image



Greater Noida News : जेवर में बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली एनसीआर की सभी जगहों से कनेक्टिविटी देने लगातार काम किए जा रहे है। रेल, रैपिड ट्रैन, रोड आदि परियोजनाएं बनाई जा रही है। अब इसको बेहतर कनेक्टिविटी  देने के लिए दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport) और सेक्टर-37 बॉटनिकल गार्डन से नोएडा एयरपोर्ट तक 560 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। इसके लिए यूपी रोडवेज के साथ टाइअप हो गया है। ये बसें नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे से होकर सीधे एयरपोर्ट पहुंचेंगी। यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Authority) से एयरपोर्ट के लिए 15 जुलाई तक इंटरचेंज शुरू हो जाएगा।

सितंबर से दिसंबर तक डेडलाइन बदली 
एयरपोर्ट का निर्माण कर रही कंपनी ने अगले साल अप्रैल तक एयरपोर्ट का संचालन शुरू होने की बात कही है। यमुना अथॉरिटी के सीईओ ने बताया कि निर्माण कंपनी को साफ कह दिया गया है कि 31 दिसंबर तक हर हाल में एयरपोर्ट का संचालन उन्हें करना होगा। कंपनी का ग्रेस पीरियड 31 दिसंबर तक ही है। उसके बाद हर दिन 10 लाख की पेनल्टी लगने का बायलॉज हमारे एग्रीमेंट में है। उन्होंने बताया कि यमुना एक्सप्रेसवे से एयरपोर्ट की सीधी कनेक्टिविटी के लिए बनाए जा रहे 8 लेन की 750 मीटर रोड बनाए जाने का काम अंतिम चरण में है और 15 जुलाई तक इसका हैंडओवर हो जाएगा।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट से मिलेगी कनेक्टिविटी 
एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट के जो बड़े प्रॉजेक्ट हैं उनमें तो अभी समय लगेगा। रोड कनेक्टिविटी के माध्यम से इलेक्ट्रिक बसों की सर्विस एयरपोर्ट का संचालन होते ही शुरू होगी। एयरपोर्ट का संचालन होना एक तरह से आईजीआई का विकल्प भी है। इसके शुरू होने से आईजीआई का दबाव भी कम होगा। दो एयरलाइंस के साथ पहले ही अनुबंध हो चुका है। जब तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट के दूसरे संसाधन शुरू होंगे तब तक विभिन्न रूटों पर इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी ताकि लोग आसानी से एयरपोर्ट जा सके। वहीं पॉड टैक्सी का प्लान ड्रॉप कर दिया गया है। अब लाइट मेट्रो चलाने की तैयारी है।

अन्य खबरें