ग्रेटर नोएडा में होगा 10 लाख करोड़ का इन्वेस्टमेंट : यूपी सरकार जल्द करेगी ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी, निवेश प्रस्ताव को देगी मंजूरी

Google Images | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ



Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि ग्रेटरी नोएडा में जल्द ही 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों का शिलान्यास करने के लिए ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयाेजित की जाएगी। उन्होंने सेमीकंडक्टर उद्योग को उत्तर प्रदेश में निवेश करने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा है कि राज्य सरकार चिप इकाइयों के लिए भूमि सब्सिडी, 25 प्रतिशत तक की पूंजी सब्सिडी जैसे प्रोत्साहन दे रही है।

प्रदेश में 7 साल बाद आया 40 लाख करोड़ रुपये का निवेश 
सीएम योगी ने सेमीकंडक्टर पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन सेमीकॉन इंडिया 2024 में कहा कि यूपी ने सेमी कंडक्टर उद्योग से बड़े पैमाने पर निवेश प्रस्ताव मिले हैं। 7 साल बाद 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्रदेश में आए हैं। इसमें से 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश फरवरी में किए गए। लगभग 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश पहले से ही पाइपलाइन में हैं, जिसके लिए जल्द ही ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की जाएगी।  

केंद्र के साथ राज्य सरकार भी दे रही प्रोत्साहन 
सीएम योगी ने कहा कि केंद्र सरकार के 50 प्रतिशत के प्रोत्साहन के साथ, निवेश करने की योजना बना रही चिप इकाइयां 75 प्रतिशत तक की सब्सिडी का लाभ उठा सकती हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी प्रोत्साहनों को रोजगार के अवसरों से जोड़ा है। उत्तर प्रदेश ने आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स नीति के साथ-साथ एक सेमीकंडक्टर नीति भी लागू की है। भूमि सब्सिडी और पूंजी सब्सिडी के अलावा, अन्य सब्सिडी भी हैं जो प्रदेश सरकार निवेशकों को दे रही है। 

सेमीकंडक्टर उद्योगों के लिए 1000 एकड़ जमीन आरक्षित 
सीएम योगी ने कहा कि यह सब्सिडी 25 प्रतिशत तक है। अगर कोई फॉर्च्यून 500 कंपनी है, तो हम उन्हें बहुत सस्ती दरों पर जमीन उपलब्ध करा रहे हैं। हमनें इन (सेमीकंडक्टर) परियोजनाओं के लिए विशेष रूप से 1000 एकड़ जमीन आरक्षित की है।

अन्य खबरें