ग्रेटर नोएडा में बनेगा देश का पहला सेमीकंडक्टर पार्क : जेवर एयरपोर्ट के पास होगी तकनीकी क्षेत्र में क्रांति, जानिए योगी सरकार का मास्टरप्लान

Tricity Today | यूपी में बनेगा पहला सेमीकंडक्टर पार्क



Greater Noida News : उत्तर प्रदेश सरकार ने एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए देश के पहले सेमीकंडक्टर पार्क की स्थापना की घोषणा की है। यह पार्क ग्रेटर नोएडा के जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट स्थापित किया जाएगा। यह पहल न केवल प्रदेश में तकनीकी क्षेत्र में एक नया अध्याय जोड़ेगी, बल्कि युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी सृजित करेगी।

सेमीकंडक्टर उद्योग को बढ़ावा देगा यह कदम
योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम देश में सेमीकंडक्टर उद्योग को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के अंतर्गत सेक्टर 10 और सेक्टर 28 में इस पार्क की स्थापना की योजना है। इस पहल से देश और विदेश की प्रमुख चिप निर्माता कंपनियों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आकर्षित किया जा सकेगा।

युवाओं को मिलेगा रोजगार
इस पहल के माध्यम से देश और दुनिया की बड़ी चिप निर्माता कंपनियां उत्तर प्रदेश में अपने उद्यम लगाने के लिए आकर्षित होंगी। साथ ही, व्यापक पैमाने पर यूपी के युवाओं के लिए रोजगार का भी सृजन हो सकेगा। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री लगाने के लिए निवेशकों को प्रोत्साहित करने हेतु योगी सरकार ने  सेमीकंडक्टर पॉलिसी लागू की है, जिसके जरिए बड़े पैमाने पर राहत प्रदान की जा रही है। 

नोएडा एयरपोर्ट के करीब स्थित
सेक्टर 10 और 28 में स्थापित होने वाले इन क्लस्टर्स की नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दूरी मात्र 4 किमी. की है, जिससे कॉर्गो मिनटों में यहां पहुंच सकेगा और निवेशकों और विदेशी बायर्स को यहां आने-जाने में कोई समस्या नहीं होगी। इसके अलावा, यहां रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) की भी सुविधा जल्द शुरू होगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार से डीपीआर के अप्रूवल की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। वहीं, दिल्ली से वाराणसी के बीच हाई स्पीड रेल की योजना है, जिसका एक स्टेशन नोएडा एयरपोर्ट भी होगा। इसके अतिरिक्त यमुना एक्सप्रेसवे में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का इंटरचेंज भी बन चुका है, जो इन बड़े शहरों से भी कनेक्टिविटी को आसान बनाएगा। 

निवेशकों के लिए प्रोत्साहन :
  1. भारत सरकार द्वारा अनुमोदित पूंजीगत सब्सिडी पर 50% अतिरिक्त सब्सिडी।
  2. कंपाउंड सेमीकंडक्टर/सिलिकॉन फोटोनिक्स/सेंसर/एटीएमपी/ओएसएटी के लिए -75% भूमि छूट।
  3. 10 वर्षों के लिए बिजली शुल्क में 100% छूट।
  4. 25 वर्षों के लिए अंतर्राज्यीय बिजली खरीद, ट्रांसमिशन और व्हीलिंग शुल्क में 50% छूट।
  5. स्टांप शुल्क और पंजीकरण शुल्क में 100% छूट।
  6. प्रति वर्ष 5% ब्याज सब्सिडी (अधिकतम 7 करोड़ रुपये)।
सेमीकंडक्टर पार्क की विशेषताएं :
  1. सेक्टर 10 में 200 एकड़ और सेक्टर 28 में 125 एकड़ भूमि चिह्नित की गई है।
  2. 8 एमएलडी का जल शोधन संयंत्र और 60 एमएलडी का मलजल शोधन संयंत्र स्थापित किया जाएगा।
  3. 400/200/132 केवी के सबस्टेशन की स्थापना की जाएगी।
  4. निवेशकों को मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान की जाएगी।

अन्य खबरें