नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का फर्स्ट कमर्शियल ट्रायल : Akasa और Indigo 30 नवंबर को भरेंगी उड़ान, टिकट बुकिंग के लिए हो जाएं तैयार 

Tricity Today | Symbolic Image



Greater Noida News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) से एक महत्वपूर्ण खबर सामने आया है। 1 अक्टूबर को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों की एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में कमर्शियल उड़ानों की शुरुआत से पहले उड़ान अनुसूची निर्धारित करने और आवश्यक अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) प्राप्त करने की समय सीमा तय की गई।
कमर्शियल फ्लाइट्स के लिए तैयार 
यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुणवीर सिंह ने बताया कि बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि 30 नवंबर को कमर्शियल उड़ानों का परीक्षण किया जाएगा। इस परीक्षण में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया, अकासा और इंडिगो जैसी एयरलाइंस भाग लेंगी। उन्होंने यह भी बताया कि एयरपोर्ट पर कैटेगरी 1 और कैटेगरी 3 दोनों इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) स्थापित कर दिए गए हैं और डीजीसीए ने इनका निरीक्षण भी कर लिया है।

कब क्या होगा, बैठक में लिया फैसला  
आगामी कार्यक्रम के अनुसार, 4 से 6 अक्टूबर तक आईएलएस का कैलिब्रेशन किया जाएगा और इसकी रिपोर्ट 10 अक्टूबर तक प्रस्तुत की जाएगी। कैलिब्रेशन का प्रमाणपत्र 15 अक्टूबर तक जारी किया जाएगा। 15 नवंबर तक उड़ान प्रक्रिया डीजीसीए को सौंप दी जाएगी और 25 नवंबर तक डीजीसीए उड़ानों का ड्राइंग करेगा। 30 नवंबर को होने वाले वाणिज्यिक उड़ान परीक्षण में एक से दो दिन लग सकते हैं। इसके बाद, दिसंबर में एयरोड्रोम लाइसेंसिंग के लिए आवेदन किया जाएगा। अधिकतम 90 दिनों में डीजीसीए द्वारा लाइसेंस जारी किए जाने की उम्मीद है, जिसके बाद मार्च तक लाइसेंस मिलने की संभावना है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संबंध में, अंतरराष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (आईएटीए) की बैठक पहले ही हो चुकी है और नोएडा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसके लिए आवेदन कर दिया है। अप्रूवल मिलने के बाद ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत पर चर्चा की जाएगी।

17 अप्रैल को अंतिम समय सीमा
सीईओ ने बताया कि पहले दिन एक या एक से अधिक अंतरराष्ट्रीय उड़ान और कई घरेलू उड़ानें शुरू होने की संभावना है। टिकट बुकिंग भी जल्द ही शुरू हो सकती है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने 17 अप्रैल को अंतिम समय सीमा के रूप में निर्धारित किया है, लेकिन उम्मीद है कि इससे पहले ही यहां से उड़ानें शुरू हो जाएंगी।

अन्य खबरें