महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में सांस्कृतिक उत्सव, राष्ट्र निर्माण का संदेश

Tricity Today | महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती



Greater Noida News : 2 अक्टूबर 2024 को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के उपलक्ष्य में एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसने सभी को प्रेरित और प्रोत्साहित किया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रध्वज के समक्ष राष्ट्रगान के साथ हुआ, जिसमें प्राधिकरण के एसीईओ सौम्य श्रीवास्तव, एसीईओ प्रेरणा सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। 

अपने देश का स्वयं ख्याल रखना होगा
मुख्य अतिथि एसीईओ सौम्य श्रीवास्तव ने अपने संबोधन में कहा कि एक सशक्त और आत्मनिर्भर राष्ट्र का निर्माण आत्मानुशासन से ही संभव है। उन्होंने स्वतंत्रता का सही अर्थ समझाते हुए कहा कि 15 अगस्त 1947 को मिली आजादी का मतलब यह है कि अब हर नागरिक को अपने और अपने देश का स्वयं ख्याल रखना होगा। उन्होंने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के विचारों को आत्मसात करने की प्रेरणा दी। इस दिशा में सामूहिक प्रयास की आवश्यकता पर जोर दिया। 

स्कूल के बच्चों ने दिल जीत लिया
कार्यक्रम में सावित्रीबाई फूले बालिका इंटर कॉलेज और गौतमबुद्ध बालक इंटर कॉलेज के छात्रों ने अलग-अलग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से सबका मन मोह लिया। बालिकाओं द्वारा सरस्वती वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत हुई, जिसके बाद राष्ट्रीय और धार्मिक भावनाओं से ओत-प्रोत गीतों और नृत्यों की शानदार प्रस्तुतियां दी गईं। गौतमबुद्ध बालक इंटर कॉलेज के छात्रों ने "जय जवान, जय किसान" और स्वच्छता की थीम पर आधारित नृत्य के साथ नाटिका प्रस्तुत की, जिसे दर्शकों ने खूब सराहा। तीसरी कक्षा के छात्र केशव के नृत्य ने विशेष रूप से सभी का दिल जीत लिया। 

नुक्कड़ नाटक से जागरूकता
योगानुसंधान संस्थान (हापुड़) की टीम ने योग पर सुंदर प्रस्तुति देकर स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की प्रेरणा दी। एचसीएल फाउंडेशन द्वारा आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता और नुक्कड़ नाटक ने स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाई। पोस्टर प्रतियोगिता में बनाए गए स्वच्छता पर आधारित पोस्टरों ने लोगों का ध्यान आकर्षित किया और प्रथम तीन विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

बच्चों को किया सम्मानित
कार्यक्रम के दौरान शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को भी सम्मानित किया गया। गौतमबुद्ध बालक इंटर कॉलेज के छात्र दीपक कुमार चौहान को आईआईटी धनबाद में दाखिला मिलने पर सम्मानित किया गया। सावित्रीबाई फूले बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं नीरू सिंह और संजना सिंह को नीट परीक्षा में सफलता प्राप्त कर एमबीबीएस में दाखिला मिलने पर विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

अन्य खबरें