Noida International Airport : जापानी कंपनी कुबोटा यमुना एक्सप्रेसवे पर बनाएगी ट्रैक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, सरकार से मांगी जमीन

Google Image | जापानी कंपनी कुबोटा



Greater Noida News : जापान की प्रमुख कंपनी कुबोटा ने उत्तर प्रदेश में एक बड़े निवेश की योजना बनाई है। कंपनी भारतीय ट्रैक्टर निर्माता एस्कॉर्ट के साथ जॉइंट वेंचर बनाकर जेवर एयरपोर्ट के पास एक विशाल ट्रैक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करेगी। इस परियोजना में 4,500 करोड़ रुपये का भारी निवेश किया जाएगा, जिससे 15,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे। कंपनी ने सरकार से 250 से 300 एकड़ ज़मीन की मांग की है, खासकर ऐसे स्थान पर जो एयरपोर्ट, एक्सप्रेसवे और ट्रेन की सुविधाओं से लैस हो।

जिससे विदेशी निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा
कंपनी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और यमुना एक्सप्रेसवे के पास जमीन की तलाश कर रही है, जो सभी महत्वपूर्ण कनेक्टिविटी की आवश्यकताओं को पूरा करती है। राज्य सरकार की एफडीआई नीति के तहत यह निवेश किया जाएगा, जिससे विदेशी निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा और क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का लक्ष्य 2028 तक निर्माण कार्य पूरा करके उत्पादन शुरू करना है। प्लांट बनने से पश्चिमी यूपी में ट्रैक्टर निर्माण को बल मिलेगा और क्षेत्र के किसानों के लिए अत्याधुनिक ट्रैक्टरों की उपलब्धता बढ़ेगी।

जापानी सिटी भी बनेगी
सेक्टर-5 में कोरियन और जापानी सिटी विकसित होगी। इसको लेकर जमीन जल्द खरीदने की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। यहां पर कोई भी गांव नहीं है और ना कोई आबादी है, इससे जमीन खरीदने में कोई दिक्कत नहीं होगी। आसानी के साथ यमुना विकास प्राधिकरण कोरियन और जापानी सिटी के लिए सेक्टर-5 में जमीन खरीद सकता है।

लोगों को मिलेगी खास सुविधाएं
जापानी सिटी से खासतौर पर सेमीकंडक्टर, एआई (आर्टीफिशियल इंटलीजेंस), ग्रीन हाइड्रोजन एनर्जी, सोलर इनर्जी और आटोमोबाइल सेक्टर में भी निवेश होगा। इस प्रस्तावित सिटी में आधारभूत ढांचा सरकार विकसित करेगी। दोनों शहरों में उच्चस्तरीय सड़कें, बिजली और सुरक्षा के साथ-साथ नागरिक सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। कोरियन और जापानी सिटी में उनकी कंपनियों में काम करने वाले लोगों को उन्हीं का परिवेश उपलब्ध करवाते हुए घर, स्कूल और अस्पतालों समेत अन्य सुविधा उपलब्ध करवाई जाएंगी।

अन्य खबरें