UP International Trade Show : योगी आदित्यनाथ से पहले ग्रेटर नोएडा पहुंचे मंत्री राकेश सचान, कहा- यहां से मिलेगा करोड़ों रुपये का निवेश

Tricity Today | राकेश सचान



Greater Noida News : बुधवार को ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का उद्घाटन होगा। इससे पहले उत्तर प्रदेश के एमएसएमई, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, हथकरघा और वस्त्र मंत्री राकेश सचान ने एक्सपो मार्ट में प्रेस वार्ता की है। इस दौरान उन्होंने कहा, "उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित 'यूपीआईटीएस 2024' व्यापार मेले का यह संस्करण पहले से भी अधिक सफल होने की उम्मीद है। इस शो के माध्यम से राज्य न केवल अपनी व्यापारिक और वाणिज्यिक क्षमताओं को प्रदर्शित करेगा, बल्कि एक वैश्विक सोर्सिंग केंद्र के रूप में भी अपनी पहचान को सुदृढ़ करेगा। यह आयोजन 25 से 29 सितंबर 2024 तक इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट ग्रेटर नोएडा में आयोजित किया जाएगा। जिसमें उत्तर प्रदेश के 37 सेक्टरों को एक ही छत के नीचे प्रदर्शित किया जाएगा। इस आयोजन से उत्तर प्रदेश को करोड़ों रुपये का निवेश मिलेगा।

सरकारी विभागों को भी प्रमुखता मिलेगी
राकेश सचान ने कहा, “यूपीआईटीएस 2024 एक अद्वितीय पहल है जो उत्तर प्रदेश की निर्यात क्षमता, एमएसएमई विकास और रोजगार सृजन में हुई महत्वपूर्ण प्रगति को प्रदर्शित करेगी। यह शो न केवल व्यापारिक क्षेत्रों को उजागर करेगा, बल्कि राज्य की समृद्ध संस्कृति, व्यंजन, शिल्प और औद्योगिक विकास को भी वैश्विक मंच पर प्रस्तुत करेगा।” उन्होंने आगे बताया कि इस मेले में 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट (ओडीओपी)' और अन्य सरकारी पहलों को भी प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा। जो राज्य की आत्मनिर्भरता और आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में की गई प्रतिबद्धता को दर्शाएंगे।

ये दिग्गज लोग आएंगे कल 
इस अवसर पर इंडिया एक्सपो मार्ट लिमिटेड के चेयरमैन राकेश कुमार ने कहा कि "यूपीआईटीएस 2024 उत्तर प्रदेश को एक अंतरराष्ट्रीय सोर्सिंग केंद्र के रूप में स्थापित करने का बेहतरीन मौका है।" उन्होंने बताया कि इस मेले में मैन्युफैक्चरिंग, तकनीक, कृषि, वस्त्र, स्वास्थ्य और पर्यटन जैसे क्षेत्रों को प्रदर्शित किया जाएगा। इस शो का उद्घाटन भारत के माननीय उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ द्वारा किया जाएगा। इस दौरान उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ, एमएसएमई मंत्री जितन राम मांझी, मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' और वियतनाम के राजदूत महामहिम गुयेन थान्ह शामिल रहेंगे।

'पार्टनर कंट्री' के रूप में वियतनाम
वियतनाम इस बार 'पार्टनर कंट्री' के रूप में अपनी समृद्ध संस्कृति और परंपराओं का प्रदर्शन करेगा। वियतनाम के राजदूत महामहिम गुयेन थान्ह ने इस सहयोग की महत्ता पर जोर देते हुए कहा, “यह शो दोनों देशों के बीच व्यापारिक और सांस्कृतिक संबंधों को और सुदृढ़ करेगा।” यूपीआईटीएस 2024 का उद्देश्य राज्य को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में आगे बढ़ाना है। इस आयोजन से उत्तर प्रदेश को न केवल देश के प्रमुख उद्योग केंद्रों में से एक के रूप में स्थापित करने की योजना है, बल्कि यह वैश्विक व्यापार मानचित्र पर भी अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराएगा।

अन्य खबरें