यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो : ग्रेटर नोएडा में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियां रहेंगी आकर्षण का केंद्र, 12 से अधिक डीलरों ने जगह कराई बुक

Google Image | ग्रेटर नोएडा के एक्सपो सेंटर



Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के एक्सपो सेंटर में बुधवार से शुरू हो रहे यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में लोग बेहतरीन इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहन देख सकेंगे। प्रदर्शनी में वाहनों को प्रदर्शित किया गया है। ट्रेड शो में प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह भी शामिल होंगे। इंटरनेशनल ट्रेड शो 29 सितंबर तक चलेगा। ट्रेड शो में करीब दो दर्जन डीलरों के इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहन भाग ले रहे हैं। पूर्व अध्यक्ष कृष्ण पाल सिंह की शिकायत के बाद यह कदम उठाया गया, जिन्होंने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों को पत्र लिखकर इस अवैध निर्माण की जानकारी दी थी। शिकायत में आरोप लगाया गया था कि बिना उचित अनुमति के व्यावसायिक भूखंड पर निर्माण कार्य जारी था।
ई-रिक्शा से लेकर इलेक्ट्रिक ट्रक तक शामिल
प्रदर्शनी में इनमें ई-रिक्शा से लेकर इलेक्ट्रिक ट्रक तक शामिल हैं। 1500 वर्ग मीटर क्षेत्र में वाहनों को प्रदर्शित किया जाएगा। परिवहन विभाग का स्टॉल आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेगा। वहीं इस प्रदर्शनी में टाटा मोटर्स, रोहन मोटर्स, उत्तम टोयोटा, विपुल मोटर्स, एलाइड किआ मोटर्स, बीएमडब्ल्यू, लेक्सस, मर्सिडीज बेंज, कॉन्सेप्ट महिंद्रा, सागर मोटर, हुंडई मोटर्स, जगुआर गु और फोर्स मोटर्स आदि शामिल हैं। गौतमबुद्ध नगर के अलावा गाजियाबाद, कानपुर, हापुड़ और लखनऊ के डीलर इसमें भाग ले रहे हैं। एआरटीओ प्रशासन डॉ. सियाराम वर्मा ने बताया कि दो दर्जन डीलरों ने जगह बुक करा ली है। इसमें गौतमबुद्ध नगर के डीलरों ने सबसे ज्यादा जगह बुक कराई है। इसमें सबसे ज्यादा जगह टाटा मोटर्स ने बुक कराई है।

इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों की रहेगी धूम 
एआरटीओ प्रशासन डॉ. सियाराम वर्मा ने बताया कि प्रदर्शनी में लोगों को इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों की खूबियों के बारे में बताया जाएगा, ताकि लोग इन्हें खरीदने के लिए जागरूक हों। उन्होंने बताया कि इन वाहनों की खरीद पर दी जाने वाली सब्सिडी और टैक्स छूट के बारे में भी लोगों को बताया जाएगा। लोग मौके पर ही वाहनों की बुकिंग भी करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग के स्टॉल पर लोगों को परिवहन विभाग की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर, वाहन फिटनेस सेंटर समेत अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। इन वाहनों को प्रदर्शित किया जाएगा

सीएनजी एसयूवी गाड़ियां रहेंगी आकर्षण का केंद्र
परिवहन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इन वाहनों में एमजी विंडसर ईवी, टाटा कर्व ईवी, टाटा नेक्सन ईवी, टाटा पंच ईवी, एमजी कॉमेट ईवी, किआ ईवी, टाटा टियागो, बीवाईडी सील समेत अन्य शामिल हैं। प्रदर्शनी में सीएनजी से चलने वाली कुछ एसयूवी गाड़ियां भी आकर्षण का केंद्र रहेंगी। परिवहन विभाग के अनुसार प्रदर्शनी में दो सिम्युलेटर मशीनें भी लगाई गई हैं। इन मशीनों में बैठकर लोग ड्राइविंग के बारे में सीख सकते हैं। सिम्युलेटर मशीनें उन लोगों के लिए बहुत जरूरी हैं जो ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं, लेकिन ड्राइविंग टेस्ट में फेल होने का डर उन्हें सताता रहता है। 

वर्चुअल ड्राइविंग की ट्रेनिंग
सिम्युलेटर मशीन पर लोगों को वर्चुअल ड्राइविंग की ट्रेनिंग दी जाती है। यह एक ऐसी मशीन है जो बिल्कुल वीडियो गेम की तरह संचालित होती है। इसमें वाहन से जुड़ा हर पार्ट लगा होता है। लोग इन मशीनों में बैठकर ड्राइविंग की बारीकियां सीखते हैं और इसके बाद ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं।

अन्य खबरें