ग्रेटर नोएडा निवासियों के लिए खास खबर, अब प्रॉपर्टी के नक्शे ऑनलाइन तेजी से पास होंगे और कंपलीशन सर्टिफिकेट भी मिलेंगे, जानिए कैसे

Tricity Today | Narendra Bhooshan IAS



Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा शहर में रहने वाले लोगों और अथॉरिटी (Greater Noida Authority) के आवंटियों के लिए खास खबर है। अब घर, कंपनी, अस्पताल, दुकान, मॉल या स्कूल बनाने के लिए नक्शा तेजी से पास होगा। निर्माण पूरा होने के बाद कंपलीशन सर्टिफिकेट भी फटाफट मिलेगा। आम आदमी को लेटलतीफी और परेशानी से बचाने के लिए मंगलवार को मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण (Narendra Bhushan IAS) ने एक हाईलेवल मीटिंग की। जिसमें निचले स्तर पर काम करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया गया है। सीईओ का दावा है कि अब बेहद कम समय में ऑनलाइन नक्शे पास होंगे और लोगों को कंपलीशन सर्टिफिकेट मिलेंगे।

12 कर्मचारी और अधिकारी नियुक्त किए
मंगलवार को मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी अमनदीप डुली, नियोजन विभाग की महाप्रबंधक मीना भार्गव, वित्त विभाग के महाप्रबंधक एचपी वर्मा और सिस्टम डिपार्टमेंट के उप महाप्रबंधक पीके त्रिपाठी के साथ बैठक की। बैठक का एजेंडा ऑनलाइन और तेजी के साथ भवनों के नक्शे पास करने व कंपलीशन सर्टिफिकेट जारी करना था। सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि प्राधिकरण अपनी सभी संपत्तियों जैसे आवासीय, व्यवसायिक, संस्थागत, औद्योगिक, आईटी, ग्रुप हाउसिंग, बिल्डर और 6% आबादी के आवंटियों को ऑनलाइन मानचित्र स्वीकृति दे रहा है। कार्य पूर्ति प्रमाण पत्र भी ऑनलाइन जारी किए जा रहे हैं। इस सुविधा को और बेहतर व त्वरित बनाने के लिए निचले स्तर पर कर्मचारियों-अधिकारियों की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया गया है। बैठक के दौरान कर्मचारियों की संख्या बढ़ा दी गई है। अब 6 कर्मचारी मानचित्र स्वीकृति के लिए काम करेंगे और 6 अधिकारी कार्यपूर्ति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए काम करेंगे।

देरी करने पर जीएम प्लानिंग से सम्पर्क करें

नरेंद्र भूषण ने कहा, "यह ऑनलाइन प्रक्रिया पूर्णता निष्पक्ष और पारदर्शी होने के साथ-साथ यूजर फ्रेंडली होगी। व्यक्ति को घर बैठे उनके भवन या भूखंड पर ऑनलाइन मानचित्र की स्वीकृति दे दी जाएगी। कार्य पूर्ति प्रमाण पत्र भी ऑनलाइन लिया जा सकता है। यदि अधिकारी और कर्मचारी तय समयावधि में आवंटी के आवेदन का निस्तारण नहीं करते हैं तो नियोजन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों या महाप्रबंधक से तत्काल संपर्क किया जा सकता है। जिससे आवेदनों का समयबद्ध निस्तारण किया जा सके। 

सिस्टम को टेक्निकली सिक्योर रखेंगे
सीईओ ने बताया कि प्रत्येक आवंटी को पृथक यूजर आईडी और पासवर्ड उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रत्येक लॉगिन के समय वन टाइम पासवर्ड मोबाइल पर जाएगा। इस ओटीपी को लॉगइन के साथ एंटर करने पर आगे बढ़ा जा सकेगा। इससे सुरक्षा पुख्ता रहेगी। नियोजन विभाग के अधिकृत अधिकारी और कर्मचारी ऑनलाइन आवेदन मिलने के बाद स्थलीय निरीक्षण करेंगे। अपनी रिपोर्ट तय समय में डिजिटल हस्ताक्षर के साथ अपलोड करेंगे। 

इन अफसरों को दी जिम्मेदारी
एकल आवासीय योजना में संजू मानचित्र और रमेश कुमार सीसी जारी करेंगे। इसी तरह 6 प्रतिशत आबादी भूखण्ड संजू मानचित्र व अनुपमा सिंह सीसी, व्यवसायिक में मानचित्र अश्वनी व सीसी मनोज कुमार और औद्योगिक में मानचित्र व सीसी मुशर्रफ जारी करेंगे। संस्थगत/आईटी में मानचित्र व सीसी मनोज कुमार और ग्रुप हाउसिंग/बिल्डर्स मानचित्र व सीसी अश्वनी जारी करेंगे। नई व्यवस्था से आवंटियों के मानचित्र स्वीकृति एवं कार्यपूर्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने में कम समय लगेगा।

समस्या, शिकायत या सुझाव यहां भेज दें
नरेंद्र भूषण ने बताया कि आवंटी अपनी समस्या, शिकायत या सुझाव के बारे में प्राधिकरण कार्यालय में स्थापित किए गए हेल्पलाइन सेंटर में दूरभाष नंबर 0120-2336046, 47, 48, 49 पर दर्ज करवा सकते हैं। व्हाट्सएप नंबर 8800203912 पर भेज सकते हैं। ई-मेल gmplanning@gmail.com के जरिए भी शिकायत भेजी जा सकती है।

अन्य खबरें