Greater Noida : एनपीसीएल की अनोखी पहल, किया 'डिजिटल शिक्षण कार्यशाला' का आयोजन

Tricity Today | एनपीसीएल की अनोखी पहल



Greater Noida News : नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड ने अपने सीएसआर फ्लैगशिप प्रोजेक्ट 'समर्थ' के तहत खानपुर गांव में 'डिजिटल शिक्षण कार्यशाला' का आयोजन किया। बीते 18 सितंबर को आयोजित इस कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों को शिक्षा में नवीनतम तकनीकी प्रगति के साथ प्रबंधन रणनीतियों को लेकर सशक्त बनाना था।

16 सरकारी स्कूलों के शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों ने हिस्सा लिया
टीचमिंट टेक्नोलॉजी के सहयोग से आयोजित इस कार्यशाला में एनपीसीएल के सीएसआर कार्यक्रम में शामिल 16 सरकारी स्कूलों के शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों ने हिस्सा लिया। इस एकदिवसीय कार्यशाला में शिक्षकों को अपनी शिक्षण विधियों में आधुनिक डिजिटल उपकरणों को शामिल करने के बारे में विस्तार से बताया गया। कार्यशाला का मुख्य आकर्षण 'परिवर्तन प्रबंधन' पर एक सत्र था, जिसमें जोहरी विंडो मॉडल के जरिए शैक्षणिक वातावरण में डिजिटल ढांचे को प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करने के बारे में बताया गया। कार्यशाला में शिक्षकों ने शिक्षा में डिजिटल उपकरणों को लागू करने और कौशल विकास को बढ़ाने समेत कई अहम मुद्दों पर उपयोगी जानकारी हासिल की है।

शिक्षकों को सम्मानित किया
कार्यशाला में उत्कृष्ट सामग्री वितरण और K-12 NCERT पाठ्यक्रम की विशेषता वाले इंटरएक्टिव स्मार्ट एलईडी पैनल के प्रभावी उपयोग के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करनेवाले शिक्षकों को सम्मानित किया गया। इसके अलावा "स्मार्ट इंटरएक्टिव पैनल्स" से सुसज्जित 16 स्कूलों में से शीर्ष 3 स्कूलों को पट्टिका, प्रमाण पत्र और उपहार देकर सम्मानित किया गया। कार्यशाला में पहुंचे सभी प्रतिभागियों को उनकी प्रतिबद्धता की सराहना के प्रतीक के रूप में भागीदारी प्रमाण पत्र और जूट बैग दिए गए। सीएसआर के तहत एनपीसीएल की ओर से शैक्षिक गुणवत्ता को बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित की गई। कार्यशाला कंपनी के शिक्षा क्षेत्र के विकास में उसकी भूमिका की प्रतिबद्धता को दोहराता है।

अन्य खबरें