ग्रेटर नोएडा के रन्हेरा गांव में बाढ़ : योगी आदित्यनाथ हुए सख्त, करोड़ो से बने नालों के दिए जांच के आदेश

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा के रन्हेरा गांव में बाढ़



Greater Noida News : जेवर में बन रहे नोएडा एयरपोर्ट से प्रभावित गांव रन्हेरा में बाढ़ आई हुई है। इसको लेकर अब उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। रन्हेरा गांव में करीब 17 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे नाले की निर्माण गुणवत्ता की जांच के आदेश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय के निर्देश पर राज्य स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। जिसमें मुख्य अभियंता और विभागाध्यक्ष (सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग) को नाले का निरीक्षण करने के लिए भेजा गया है। यह निर्णय ग्रामीणों की समस्याओं के मद्देनजर लिया गया है।

500 से अधिक घरों में घुसा पानी
मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल के पास यह मामला पहुंचा है। नालों की सफाई न होने और उसमें जमा गंदगी के कारण बरसात का पानी 500 से अधिक घरों में घुस गया है, जिससे लोगों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ा। इस जलभराव से सैकड़ों परिवारों के विस्थापन का संकट खड़ा हो गया है।

राज्य स्तरीय कमेटी करेगी जांच
मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए तुरंत राज्य स्तरीय कमेटी गठित करने के निर्देश दिए हैं। इस कमेटी का उद्देश्य निर्माण कार्य में बरती गई लापरवाही की जांच करना है। इसके साथ ही मुख्य अभियंता और विभागाध्यक्ष को निर्देश दिया गया है कि वो स्वयं नाले का दौरा कर स्थिति का जायजा लें। इसके साथ सभी संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट मांगें। नाले की सफाई और उसके डिजाइन में संभावित खामियों के कारण ही गांव में जलभराव की स्थिति पैदा हुई है। 

गांव का 80 प्रतिशत हिस्सा पानी में डूबा
गांव के किसान बृजपाल का कहना है कि गांव के हालात पिछले काफी दिनों से खराब हैं, हमारी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। मीडिया में खबर चलने के बाद एडीएम और एसडीएम गांव के बाहरी तरफ ऊंचाई पर कैंप लगाया है। पंप के द्वारा पानी का निकाला जा रहा है, लेकिन यह नाकाफी है। गांव के 80 प्रतिशत हिस्से में पानी पहुंच चुका है और लोग यहां से पलायन करने को मजबूर हैं। सैकड़ों घरों में ताले लगे हुए हैं। ना तो बच्चे स्कूल जा पा रहे हैं और ना ही लोग काम पर निकल पा रहे हैं। गांव की हालत बद से बदतर हो गई है।

गांव के लोग पलायन को मजबूर 
जेवर का रन्हेरा गांव नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण में आता है। रन्हेरा गांव का अधिग्रहण होना है, लेकिन उससे पहले ही गांव की हालत खराब हो गई है। पहले बारिश और फिर नालों के साथ नहरों का पानी गांव के अंदर पहुंच गया है। इस वजह से पूरा गांव प्रभावित है। गांव की हालत ऐसी है कि लोग अपने घरों में कैद होने को मजबूर हो गए हैं और कई लोग गांव से अपने रिश्तेदारों या दूसरे गांवों में पलायन कर गए हैं। नालों और बारिश का पानी घरों के अंदर घुस गया है, जिससे ग्रामीणों का अनाज और दूसरा सामान भी खराब हो गया है।

अन्य खबरें