ग्रेटर नोएडा में बोले पीएम : इंडिया को सेमीकंडक्टर पावर हाउस बनने के लिए सबकुछ करेंगे, यूपी का है बड़ा योगदान

Tricity Today | पीएम मोदी



Greater Noida News : सेमीकॉन 2024 का उद्घाटन करने नोएडा पहुंचें प्रधनामंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि इंडिया को सेमीकंडक्टर पावर हाउस बनाने के लिए जो भी जरूरी होगा, भारत वो सबकुछ करने वाला है। क्रिटिकल मिनरल्स के डोमेस्टिक प्रोडेक्शन के लिए हमनें  क्रिटिकल मिनरल्स मिशन की घोषणा की है। क्रिटिकल्स मिनरल्स को कस्टम ड्यूटी से छूट देने और माइनिंग जैसी चीजों पर तेजी से काम हो रहा है।

IIST में बनेगा रिसर्च सेंटर
पीएम ने कहा कि हम इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी में एक सेमी कंडक्टर रिसर्च सेंटर बनाने के लिए काम कर रहे हैं। हम IIT के साथ पार्टनरशिप कर रहे हैं। जिससे हमारे इंजीनियर न सिर्फ अभी के लिए हाईटेक चिप बनाए, बल्कि नेक्स्ट जेनरेशन चिप पर भी काम करें।

दुनिया की हर डिवाइस में इंडियन चिप है पीएम का सपना 
इस साल लाल किले से पीएम मोदी ने कहा था कि हमारा सपना है कि दुनिया की हर डिवाइस में इंडियन मेड चिप हो। इस सपने को पूरा करने के बारे में पीएम ने कहा कि भारत की नीतियों के कारण ही बहुत कम समय में 1.5 ट्रिलियन रुपये का इन्वेस्टमेंट इस क्षेत्र में भारत में हो चुके हैं। कई प्रोजेक्ट अभी पाइपलाइन में हैं। सेमीक्रॉन इंडिया प्रोग्राम भी एक अद्भुत योजना है।

इस दशक तक मिलेंगी 60 लाख जॉब 
पीएम नस कहा कि भारत में 360 डिग्री अप्रोच के साथ काम हो रहा है। हमारी सरकार भारत में पूरे सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन सिस्टम को आगे बढ़ा रही है। इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर को 500 बिलियन डॉलर तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है। इस दशक के अंत तक भारत के युवाओं के लिए 60 लाख जॉब क्रिएट होगी।

भारत ने बढ़ाया जरूरी रिफॉर्म और इंफ्रास्ट्रक्चर 
पीएम मोदी ने कहा कि आज का युग सिलिकॉन डिप्लोमेसी का युग है। इसी साल भारत इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क की सप्लाई चेन काउंसिल का वाइस चेयर बन चुका है। हम कोर सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन के भी पार्टनर हैं। हमनें जापान और सिंगापुर समेत कई देशों के साथ एग्रीमेंट भी साइन किए हैं। इस सेक्टर में अमेरिका के साथ भारत भी अपना सहयोग लगातार बढ़ा रहा है।

सेमी कंडक्टर में भारत का बड़ा योगदान
पीएम ने कहा कि आज भारत आत्मनिर्भर होने के लिए हर एक सेक्टर में मैन्युफैक्चरिंग बढ़ा रहा है। भारत में डाटा सेंटर की डिमांड लगातार बढ़ रही है। यानी ग्लोबल सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में भारत बड़ी भूमिका निभाने जा रहा है।

अन्य खबरें