बाइक बोट घोटाला : संजय भाटी के भाई और बैंक के सीईओ को कोर्ट ने दिया बड़ा झटका, एक और आरोपी गिरफ्तार

Google Image | संजय भाटी



गौतमबुद्ध नगर न्यायालय ने बाइक बोट फर्जीवाड़े में फरार एक आरोपी की अग्रिम और दो अन्य की ज़मानत याचिका ख़ारिज कर दी है। इनमें फ़रार आरोपी बीएन तिवारी उर्फ ‌बद्रीनाथ तिवारी की अग्रिम और जेल में बंद संजय भाटी के भाई पवन भाटी और नोबल कॉओपरेटिव बैंक के सीईओ वीके शर्मा की जमानत याचिका खारिज की गई है।

एडीजीसी धर्मेंद्र कुमार जयंत ने बताया कि बाइक बोट फर्जीवाड़े के आरोपी बीएन तिवारी ने चार केस में अग्रिम जमानत के लिए याचिका दायर की थी। आरोपी पर 60 केस दर्ज हैं। उन्होंने आरोपी को जमानत दिए जाने का विरोध किया। वहीं, जेल में बंद आरोपी पवन भाटी और नोबल कोओपरेटिव बैंक के सीईओ वीके शर्मा की वक़ील ने ज़मानत के लिए याचिका दायर की थी। एडीजीसी ने बताया कि आरोपियों की जमानत याचिका का विरोध किया गया। अधिवक्ता ने कहा कि आरोपियों ने देश के लाखों निवेशकों से अरबों रुपयों की धोखाधड़ी की हैं।जिसके चलते इन्हें ज़मानत देना उचित नहीं है। अदालत ने दोनों की ज़मानत याचिका ख़ारिज कर दी।

आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने करीब 3500 करोड़ रुपये के बाइक बोट घोटाले में मुख्य आरोपी संजय भाटी समेत 15 कम्पनी डायरेक्टरों को गैंगस्टर घोषित कर दिया है। इन सभी के ख़िलाफ़ बड़ी कारवाई की गई है। पुलिस ने गैंग लीडर संजय भाटी समेत 15 आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत दादरी थाने में केस दर्ज किया है। इन आरोपियों में संजय भाटी के दो सगे भाई भी शामिल हैं।

जयपुर के निवासी सुनील मीणा ने दादरी थाने में बाइक बोट फर्जीवाड़े में पहला मुक़दमा दर्ज करवाया था। जिसके बाद देशभर के निवेशकों की तरफ़ से दादरी कोतवाली में एक के बाद एक 57 मुक़दमे दर्ज करवाए गए हैं। इस मामले में निवेशकों के दबाव के चलते पुलिस ने मेरठ से पहली गिरफ्तारी की थी। इसके बाद मुख्य आरोपी संजय भाटी ने गौतमबुद्ध नगर जिला अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया था। गौतमबुद्ध नगर पुलिस, मेरठ इकोनामिक ऑफेंस विंग (ईओडब्ल्यू) और नोएडा एसटीएफ ने इस मामले में कुल मिलाकर 16 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। सभी आरोपी गौतमबुद्ध नगर की लुकसर जिला जेल में बंद है। 

संजय भाटी की पत्नी दीप्ति बहल और मास्टरमाइंड साथी बीएन तिवारी फरार हैं

पुलिस की केस डायरी के मुताबिक बाइक बोट फर्जीवाड़े में कुल 38 आरोपियों के नाम हैं। इस मामले में मुख्य आरोपी संजय भाटी की पत्नी दीप्ति बहल और मास्टरमाइंड  बीएन तिवारी समेत 22 आरोपी अभी फ़रार चल रहे हैं। इस मामले में पुलिस ने अब मुख्य आरोपी संजय भाटी, उसके भाई और चाचा समेत 15 लोगों के  ख़िलाफ़ गैंगस्टर अधिनियम के तहत कारवाई की है। ग्रेटर नोएडा के डीसीपी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि इन लोगों की संपत्तियों का पता लगाया जा रहा है। जल्दी ही इनकी संपत्तियों को जब्त किया जाएगा।

गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने इन आरोपियों पर लगाया गैंगस्टर - 

1 - संजय भाटी पुत्र रतन सिंह भाटी, निवासी ग्राम चीती थाना दनकौर जनपद गौतमबुद्ध नगर, गैंग लीडर

2 - राजेश भारद्वाज पुत्र शंकरलाल, निवासी 40 शेख पेन चंपालाल की हवेली खुर्जा, थाना खुर्जा नगर जिला बुलंदशहर, सदस्य

3 - विजयपाल कसाना पुत्र भंवर सिंह, निवासी फलावदा अहमदपुर उर्फ धनु पुर थाना फलावदा, जिला मेरठ, सदस्य 

4 - हरीश कुमार पुत्र हरमेश सिंह निवासी न्यू डिफेंस कॉलोनी फेस वन, प्रागपुर जालंधर, पंजाब, सदस्य 

5 - विनोद कुमार पुत्र पुष्कर सिंह, निवासी मकान नंबर 3707 कल्याण सिंह होली चौक, डिकोली थाना मवाना, जिला मेरठ, सदस्य

6 - संजय गोयल पुत्र हंस कुमार गोयल, निवासी मकान नंबर 8 अप्पू एनक्लेव, रुड़की रोड, पल्लवपुरम थाना मोदीपुरम, जिला मेरठ, सदस्य 

7 - विशाल कुमार पुत्र गजराज सिंह, निवासी मकान नंबर 903 वार्ड-6 मोहल्ला हीरालाल, कस्बा व थाना मवाना, जिला मेरठ, सदस्य

8 - राजेश सिंह यादव एडी पुत्र राम सिंह यादव, निवासी मकान नंबर 5/47 फौजी वाली गली, रामा मंडी नियर शिव मॉडल स्कूल, जालंधर पंजाब, सदस्य

9 - पुष्पेंद्र सिंह पुत्र शिव करण सिंह, निवासी मकान नंबर 399 खाद मोहन नगर, थाना स्याना, जिला बुलंदशहर, सदस्य

10 - विनोद कुमार पुत्र कपूर सिंह, निवासी 56 जटवाड़ा, झज्जर हरियाणा, सदस्य

11 - आदेश भाटी पुत्र गिरिराज, निवासी ग्राम चीती, थाना दनकौर, जिला गौतमबुद्ध नगर, सदस्य

12 - सचिन भाटी पुत्र रतन सिंह भाटी, निवासी ग्राम चीती, थाना दनकौर जिला गौतमबुद्ध नगर, सदस्य

13 - करण पाल पुत्र केरी सिंह, निवासी एफ-83 गंगा सागर डिफेंस कॉलोनी, थाना गंगानगर जिला मेरठ, सदस्य

14 - सुनील कुमार पुत्र कलवा सिंह, निवासी 91 गिरधरपुर नवादा बुलंदशहर, सदस्य

15 - पवन भाटी पुत्र रतन सिंह भाटी, निवासी ग्राम चीती थाना दनकौर, जिला गौतमबुद्ध नगर, सदस्य

अन्य खबरें