गौतमबुद्ध नगर के बच्चों की बल्ले-बल्ले : अब स्कूल में टीचर नहीं करेंगे पिटाई, शारीरिक दंड दिया तो होगा एक्शन

Google Photo | प्रतीकात्मक फोटो



Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर के परिषदीय विद्यालयों में अब छात्रों को शारीरिक दंड नहीं दिया जाएगा। इस संदर्भ में शिक्षा विभाग ने कड़े दिशा-निर्देश जारी किए हैं। यदि किसी भी शिक्षक द्वारा छात्रों को शारीरिक दंड देने की शिकायत मिलती है तो उस पर गंभीरता से जांच की जाएगी। दोषी पाए जाने पर संबंधित शिक्षक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बड़े अफसर करेंगे निगरानी
महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा के निर्देशानुसार छात्रों के शारीरिक दंड पर पूर्णतः रोक लगा दी गई है। इसके अनुपालन के लिए जिला स्तर पर एक विशेष शिक्षा प्रकोष्ठ का गठन किया गया है। जिसमें बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) और खंड शिक्षा अधिकारी प्रमुख के रूप में नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा इस प्रकोष्ठ में एसआरजी और एआरपी के सदस्य भी शामिल होंगे जो इस दिशा-निर्देश के पालन की निगरानी करेंगे।

शिक्षा विभाग ने क्यों उठाया यह कदम
बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पंवार ने बताया कि इस प्रकोष्ठ का मुख्य उद्देश्य छात्रों के साथ हो रहे किसी भी प्रकार के अनुचित व्यवहार की तुरंत जांच करना और दोषियों को दंडित करना है। शिक्षा विभाग का यह कदम छात्रों के शैक्षिक वातावरण को सुरक्षित और समर्पित बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल मानी जा रही है।

अन्य खबरें