यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का समापन : रिकार्ड विजिटर के साथ पहुंचे साढ़े 5 लाख आगंतुक, ऑस्‍ट्रेलिया से क्‍यूबा तक से ऑर्डर्स

Tricity Today | यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024



Greater Noida : ग्रेटर नोएडा में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 का 5 दिन के सफल आयोजन का समापन पलाश सेन और यूफोरिया बैंड का प्रस्तुति के साथ हो गया है। इस ट्रेड शो में विजिटर की रिकार्ड संख्सा को देखते हुए अगले साल के ट्रेड शो की तारीखों का ऐलान अभी से कर दिया गया है। वहीं इसे अब मंडल और जिला स्तर तक विस्तार देने की योजना है।

उम्मीद से अधिक पहुंचे विजिटर 
5 दिनों तक यूपी के उद्यमियों के इस महाकुंभ में पांच लाख लोगों के आने की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन सभी की अपेक्षाओं को पीछे छोड़ते हुए विजिटर ने नया रिकार्ड स्थापित कर दिया। पांच दिन के आयोजन में लगभग साढ़े 5 लाख से अधिक लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। साल 2023 में ट्रेड शो के पहले संस्‍करण में 3 लाख लोगों ने विजिट किया था। इस बार सिर्फ बी2बी और बी2सी के माध्यम से 2.60 लाख से ज्यादा विजिटर्स ट्रेड शो में पहुंचे।

करोड़ों के ऑर्डर्स और बिक्री ने सरकार और उद्यमी खुश 
ट्रेड शो में देशी और विदेशी बायर्स से मिले करोड़ों के ऑर्डर्स और बिक्री ने सरकार और उद्यमियों दोनों का उत्साह बढ़ाया है। सरकार के साथ उद्यमियों को ना सिर्फ भविष्य की राह दिखाई दे रही है, बल्कि यह उनके व्यापार के लिए मील का पत्थर भी साबित हुआ। अगले वर्ष एक बार फिर 25 से 29 सितंबर को इसके तीसरे संस्करण का आयोजन किया जाएगा।

अंतिम दिन पलाश सेन और यूफोरिया बैंड रहे आकर्षण 
ट्रेड शो के अंतिम दिन भी विभिन्‍न तरह के सांस्‍कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रीति तिवारी द्वारा कत्‍थक नृत्‍य नाटिका, जितेंद्र चौरसिया व टीम द्वारा बुंदेली लोक गायन, देवेन्‍द्र शर्मा मंगलामुखी द्वारा कथक नृत्‍य का प्रस्‍तुतिकरण किया गया। इसके अलावा हनुमान चालीसा पर नृत्‍य नाटिका व बंद स्‍तुति जैसे कार्यक्रम हुए। अंत में पलाश सेन और यूफोरिया बैंड द्वारा मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुति के साथ ट्रेड शो से लोग अच्दी यादों को समेटकर निकले।

सर्वश्रेष्ठ स्टॉल को प्रदान किया गया पुरस्कार
अंतिम दिन यूपी इंटरनेशलन ट्रेड शो में प्रत्येक हॉल में सर्वश्रेष्ठ स्टॉल को पुरस्कार प्रदान किए गए। जिसमें अमेजन क्राफ्ट (संभल), मुगल ओवरसीज (मुरादाबाद), आरोग्य (गौतमबुद्ध नगर) और कई अन्य शामिल रहे। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम के दौरान प्रतिभाशाली छात्रों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा का भी प्रदर्शन किया। प्रोजेक्ट प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने इनोवेशन क्षमता को भी दिखाया।

ट्रेड शो के माध्‍यम से बन रही उत्तर प्रदेश की ग्लोबल पहचान 
ट्रेड शो के समापन पर प्रदेश सरकार के एमएसएमई, खादी एवं ग्रामोद्योग, हैंडलूम व टेक्‍सटाइल मंत्री राकेश सचान ने विभिन्‍न कैटेगरीज के प्रतिभागियों को सम्‍मानित किया। उन्होंने कहा कि इस ट्रेड शो ने जिस तरह व्‍यापक सफलता अर्जित की है, उससे प्रदेश सरकार आने वाले समय में मंडल और जिला स्‍तर पर भी ऐसे आयोजन करेगी। जिससे छोटा  कारोबार करने वालों को भी बड़ा बाजार मिलेगा। योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में उत्‍तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो के इस दूसरे संस्‍करण ने नए आयाम स्‍थापित किए हैं। जिससे प्रदेश के कारोबारियों को नई ऊर्जा मिली है।

भव्यता और विविधता के साथ यूपी के जायके ने दिल जीता 
पांच दिनों में लोगों ने जहां मेले की भव्‍यता और विविधता का लुत्‍फ उठाया, वहीं उत्तर प्रदेश के विभिन्‍न जिलों के व्यंजनों का भी स्वाद चखा। लोगों में हस्तशिल्प, टेक्नोलॉजी, कृषि उत्पाद, वस्त्र और खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित उत्‍पादों को देखने के प्रति भी खासा क्रेज दिखाई दिया। जैविक कृषि उत्पादों की प्रदर्शनी ने भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा। इसके अलावा मिट्टी के बर्तन, बुनाई और कढ़ाई के सामान ने भी दर्शकों काे आकर्षित किया।

देश और विदेश से मिले भरपूर ऑर्डर
दूसरी तरफ, ट्रेड शो न केवल देशी बल्कि विदेशी बॉयर्स को भी आकर्षिक करने में सफलता मिली है। ओडीओपी हो, एमएसएमई या फिर अन्‍य तरह के उत्‍पाद, उनको विदेशी बॉयर्स द्वारा खूब पंसद किया गया। अधिकांश एग्जिबिटर्स को ऑस्‍ट्रेलिया, जिंबॉब्वे, क्‍यूबा और पार्टनर कंट्री वियतनाम जैसे देशों से अच्‍छे खासे ऑर्डर मिले हैं। नए एक्‍जीबिटर्स ने प्रदेश सरकार की इस पहल का भरपूर लाभ उठाया।

यूपीआईटीएस 2024 एक नजर में
  1. 25 सितंबर को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में शुभारंभ किया। केंद्रीय एमएसएमई मंत्री जीतनराम मांझी भी मौजूद रहे। 
  2. तीसरे दिन केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह और चौथे दिन केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी ड्रेड शो में पहुंचे। 
  3. कुल 15 हॉल में प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। यूपी इन्वेस्ट के एग्जिबिशन हॉल में अडानी, अंबानी, रिलायंस, लुलु हाइपर मार्केट और वाइब्स जैसी कंपनियां नजर आईं।
  4. यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स के हॉल में 100 से अधिक स्टार्टअप्स और इलेक्ट्रानिक्स से जुड़ी कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट दिखाए। ओडीओपी के 75 जिलों के 325 उत्पादक शामिल हुए। जिनमें महिलाएं और दिव्यांग भी शामिल रहे। 
  5. एनीमल हस्बैंड्री, डेयरी, फिशरीज, एग्रीकल्चर और एग्रो एवं फूड प्रोसेसिंग की बहुत सी कंपनियों ने प्रोडक्ट्स को शोकेस किया। 
  6. फूड प्रोसेसिंग हॉल में खाने के व्यंजन सैंपल के तौर पर परोसे गए।
  7. हॉल नंबर 14 और 15 एक्सपोर्ट्स के लिए रहे। यहां उत्तर प्रदेश के सभी एक्सपोर्टेबल प्रोडक्ट मौजूद थे। सर्वाधिक विदेशी ग्राहक इन्हीं हॉल्स में पहुंचे। 
  8. सभी देशों से 400 विदेशी ग्राहकों को यहां इनवाइट किया गया, जबकि कुछ सीधे वहां पहुंचे। उन्हें बी2बी मीटिंग के मौके मिले, जिससे निर्यातकों को करोड़ों रुपये के ऑर्डर मिले। 
  9. पावर, रिन्यूएबल एनर्जी और डिफेंस कॉरिडोर के प्रोडक्ट्स और प्रयासों को भी यहां दिखाया गया। 
  10. 5 दिन चले इस मेगा इवेंट में कुल मिलाकर 5 नॉलेज सेशंस का आयोजन किया गया, जो ई-कॉमर्स ट्रेंड्स और अपॉर्च्युनिटीज, इनोवेशंस और स्टार्टअप्स, देश के एक्सपोर्ट पोटेंशियल, इंश्योरेंस अवेयरनेस के साथ ही फाइनेंशियल रेगुलेशंस एवं एक्सपोर्ट-इंपोर्ट फैसिलिटेशन पर आधारित रहे।
  11. 5 दिनों में आए विजिटर्स को यूपी के अलग-अलग जिलों के व्यंजनों का स्वाद चखने को मिला, जिसमें लखनऊ के टुंडे कबाब, बलिया का चोखा, कानपुर की चाट, खुर्जा की खुरचन, आगरा का पंछी पेठा, मथुरा का पेड़ा और बनारस का पान आदि रहे। 
  12. चौथे दिन ही उद्यमियों को अमेरिका, फ्रांस और जापान की कंपनियों द्वारा 100 करोड़ रुपये से अधिक के ऑर्डर प्राप्त हुए थे। प्रमुख करार में बिरला एयरकॉन और सोनी द्वारा 50 करोड़, मदरसन (निर्वाण) द्वारा 25 करोड़, वाडीलाल आइसक्रीम और जैन शिकंजी द्वारा 10-10 करोड़ रुपये के ऑर्डर शामिल रहे।
  13. 5 लाख से अधिक विजिटर्स ट्रेड शो में पहुंचे और शुरुआती चार दिन बी2बी और बी2सी सेशंस में ही 2.60 लाख से ज्यादा विजिटर शामिल हुए। 
  14. यीडा, यूपीसीडा, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, ग्राम विकास, उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन और आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग समेत कई अन्य स्टॉल्स आकर्षण का केंद्र रहे। 
  15. यूपीआईटीएस 2024 के शुभारंभ के बाद पार्टनर कंट्री वियतनाम के राजदूत ने प्रतिनिधिमंडल के साथ सीएम योगी के साथ विशेष मुलाकात की और खाद्य प्रसंस्करण एवं आईटी के क्षेत्र में निवेश के लिए उत्सुकता दिखाई।

अन्य खबरें