यूपी रेरा से बड़ी खबर : कार्य प्रणाली पूरी तरह डिजिटल हुई, चेयरमैन ने ई-ऑफिस की शुरूआत की

Tricity Today | Symbolic Image



Greater Noida/Lucknow News : उत्तर प्रदेश भू-सम्पदा नियामक प्राधिकरण (रेरा) से बड़ी खबर है। यूपी रेरा ने सोमवार को अपनी कार्यप्रणाली को पूरी तरह से डिजिटल करते हुए ई-ऑफिस प्रणाली का शुभारंभ किया। उत्तर प्रदेश रेरा के अध्यक्ष संजय आर भूसरेड्डी ने लखनऊ कार्यालय से पत्रावलियों का ई-ऑफिस के माध्यम से निस्तारण करके इस नई व्यवस्था का उद्घाटन किया।

ई-कोर्ट जरिए होगी सुनवाई 
ई-ऑफिस प्रणाली के लागू होने से प्राधिकरण की कार्यक्षमता में वृद्धि होगी। पारदर्शिता सुनिश्चित होगी और प्रकरणों के निस्तारण में तेजी आएगी। इससे पहले यूपी रेरा में शिकायतों की फाइलिंग, सुनवाई और आदेशों का अनुपालन ई-कोर्ट प्रणाली के माध्यम से किया जा रहा था। अब शेष सभी कार्य भी ई-ऑफिस प्रणाली के माध्यम से ऑनलाइन संपन्न होंगे।

आवंटियों के खातों में हस्तांतरित करना संभव
भूसरेड्डी ने कहा, "ई-ऑफिस प्रणाली से न केवल रियल एस्टेट सेक्टर के हितधारकों को लाभ मिलेगा, बल्कि आवंटियों के रिफंड संबंधी मामलों का निपटारा भी तेजी से किया जा सकेगा।" अब शिकायतों की सुनवाई के बाद फाइलों के अनुमोदन, नोटिस और अनुस्मारक जैसी सभी प्रक्रियाएं भी डिजिटल रूप से संचालित होंगी। इससे जिला अधिकारियों द्वारा वसूल की गई धनराशि को जल्द से जल्द आवंटियों के खातों में हस्तांतरित करना संभव होगा। प्राधिकरण ने एनआईसी की सुरक्षित ई-ऑफिस सेवाओं का चयन किया है, जिससे आवंटियों के डाटा की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। इस अवसर पर प्राधिकरण के सदस्य, अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

अन्य खबरें