सेवा भारती की खास पहल : अयोध्या मंदिर उद्घाटन से पहले जीबी रोड की यौनकर्मियों ने मनाई खुशियां, कहा- सभी के अंदर राम है

Tricity Today | जीबी रोड पर काम करने वाले लोगों के बच्चों ने राम नाम की खुशियां मनाई



New Delhi/Greater Noida Desk : सेवा भारती दिल्ली प्रांत ने अयोध्या धाम में 22 जनवरी को होने वाली भगवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में दिल्ली के जीबी रोड स्थित अपने अभियान के तहत "सब के राम-सब में राम" कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमे जीबी रोड पर अनेक कारणों से देह व्यापार में धकेल दी गईं अनेकों महिलाओं और इसी क्षेत्र के लोगों ने अपने बच्चों से साथ मिलकर रामलीला का मंचन और दीप जलाकर खुशियां मनाई। इसमें बड़ी संख्या मुस्लिम समुदाय के लोगों की भी भागीदारी रही। 

"सब के राम-सब में राम" के तहत हुआ कार्यक्रम
दिल्ली प्रान्त सेवा भारती के महामंत्री सुशील गुप्ता ने बताया कि "सब के राम-सब में राम" के भाव से समाज में सभी वर्गों में समरसता का भाव हो इसके लिए सेवा भारती सदैव तत्पर है, आगामी राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर इन महिलाओं और उनके बच्चों के द्वारा प्रस्तुत किया गया। यह कार्यक्रम जीबी रोड में सेवा भारती के सफल होते प्रयास के रूप में देखा जा सकता है। 

"महिलाओं के कल्याण और पुनर्वास के लिए प्रतिबद्ध सेवा भारती"
जीबी रोड देह व्यापार के लिए सदियों से एक नकारात्मक दृष्टि से देखा जाता है, लेकिन कोरोना काल में जब देह व्यापार करने वाली महिलाएं जीवन यापन सहित अनेक प्रकार की कठिनाइयों का सामना करने लगी। तब से ही सेवा भारती ने उनकी सुध ली और तब से आज तक सेवा भारती देह व्यापार करने वाली महिलाओं के कल्याण व पुनर्वास के लिए प्रतिबद्ध है। 

एक साल से मुफ्त में मिल रहा यौनकर्मियों को इलाज 
जीबी रोड पर कार्यरत यौनकर्मियों के लिए सेवा भारती दिल्ली एवं नेशनल मेडिकोज ऑर्गनाइजेशन (NMO) साथ मिलकर विगत 1 जनवरी 2023 से "उत्कर्ष" नाम से एक पहल शुरू की। इसका उदेश्य वहां रह रहे 3,000 से अधिक यौनकर्मियों और उनके परिवारों को चिकित्सा सुविधा प्रदान करना है। आपको बता दें कि "उत्कर्ष" सेवा भारती और NMO की एक पहल है। इसके अंतर्गत जरूरतमंद लोगों के लिए चिकित्सा शिविर आयोजित किए जाते हैं। अनेक बड़े अस्पतालों के बड़े डाक्टर यहां निःशुल्क अपनी सेवाएं देते हैं। इस कारण जीबी रोड के आसपास रहने वाले परिवारों को उच्च स्तर की निःशुल्क स्वास्थ्य संबंधी सुविधा उनके घर के पास ही मिल पा रही है। यौन कर्मियों की दीर्घ कालिक पुनर्वास योजना को ध्यान में रखकर सेवा भारती यहां मेडिकल क्लिनिक के अतिरिक्त, बच्चों की बालवाड़ी, कोचिंग क्लास, कंप्यूटर सेंटर, सिलाई और कढ़ाई केंद्र भी चलाती है।

छात्रावास में रहती हैं यौनकर्मियों की बच्चियां
सेवा भारती इस समाज के लिए पहले से कार्य कर रही है। संस्था यौनकर्मियों की बच्चियों के लिए आनंद निकेतन में 'अपराजिता' के नाम से एक छात्रावास चलाती है। यहां अनेक बच्चियां देह व्यापार के खतरे से दूर रहकर एक सम्मानित जीवन के प्रयास में लगी हैं। सेवा भारती इन बच्चियों को पढ़ा-लिखाकर सम्मानित जीवन जीने योग्य बना रही है।

अन्य खबरें