ग्रेटर नोएडा में विश्व गैस शिखर सम्मेलन 2024 : नई तकनीक और सहयोग का अनूठा संगम

Tricity Today | विश्व गैस शिखर सम्मेलन 2024



Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर में विश्व गैस शिखर सम्मेलन 2024 का आयोजन 4 और 5 जुलाई को सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। इस अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन में प्राकृतिक और औद्योगिक गैसों के उत्पादन, प्रसंस्करण, शोधन, ईंधन भरने की तकनीक और बुनियादी ढांचे के विकास पर चर्चा की गई। यह शिखर सम्मेलन गैस इंडिया एक्सपो 2024 के साथ आयोजित हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में प्रतिभागियों और दर्शकों ने हिस्सा लिया।

शिखर सम्मेलन की विशेषताएं
विश्व गैस शिखर सम्मेलन 2024 एक प्रमुख नेटवर्किंग कार्यक्रम था, जिसमें गैस और संबंधित उद्योगों के विशेषज्ञों ने भाग लिया। उन्होंने भविष्य की संभावनाओं, नवीनतम तकनीकों, चुनौतियों और अवसरों पर अपने विचार साझा किए। यह शिखर सम्मेलन उद्योग, व्यापार संघों, सरकारी एजेंसियों और सेवा प्रदाताओं के बीच सहयोग बढ़ाने और संचार के अंतराल को पाटने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच साबित हुआ।

महत्वपूर्ण वक्तव्य
भारत और विदेश के प्रख्यात वक्ताओं ने गैस उद्योग के विभिन्न पहलुओं पर अपनी राय व्यक्त की। मुख्य वक्ताओं में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक, गैस, श्री संदीप जैन और रूस की हीलियम 24 के महानिदेशक श्री इवान बुखोनिन शामिल थे।

श्री संदीप जैन ने अपने भाषण में कहा, “गैस एक चक्रीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है। बायोगैस का उत्पादन एक अक्षय ऊर्जा स्रोत के रूप में उपयोगी हो सकता है, जो जीवाश्म ईंधनों की आवश्यकता को कम करते हुए गर्मी और बिजली प्रदान कर सकता है। हमें एक विविध ऊर्जा पोर्टफोलियो अपनाना चाहिए, जो लचीली और टिकाऊ ऊर्जा प्रणाली का निर्माण कर सके।”

श्री इवान बुखोनिन ने कहा, “यह शिखर सम्मेलन गैस की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करता है, जो आर्थिक विकास, तकनीकी उन्नति और स्थिरता की दिशा में हमारे प्रयासों को बढ़ाने में सहायक है। यह ऊर्जा विकास के लिए एक संतुलित और एकीकृत दृष्टिकोण की आवश्यकता को रेखांकित करता है, जो कम कार्बन वाले भविष्य के लिए आवश्यक है।”

 

अन्य खबरें