यमुना प्राधिकरण का विस्तार : चोला रेलवे स्टेशन तक क्षेत्रफल बढ़कर नोएडा एयरपोर्ट से जुड़ेगा, लॉजिस्टिक पार्क भी बनेगा

Tricity Today | Symbolic Image



Greater Noida News : यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Authority) ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए यमुना सिटी का क्षेत्रफल बढ़ाकर बुलंदशहर जिले के चौला रेलवे स्टेशन तक विस्तृत कर दिया है। इस विस्तार के तहत, पहले से शामिल 55 गांवों के अतिरिक्त 45 और गांवों को यमुना सिटी में सम्मिलित किया गया है।

यमुना प्राधिकरण के मास्टर प्लान 2041 
प्राधिकरण ने चोला स्टेशन को यमुना सिटी का मुख्य रेलवे स्टेशन बनाने का प्रस्ताव रेल मंत्रालय को भेज दिया है। दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन पर स्थित इस स्टेशन को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सीधे जोड़ने की योजना है। यमुना प्राधिकरण के मास्टर प्लान 2041 के अनुसार, चौला रेलवे स्टेशन के निकट 1500 हेक्टेयर भूमि पर एक विशाल लॉजिस्टिक पार्क का निर्माण किया जाएगा। इस परियोजना को उत्तर प्रदेश सरकार की मंजूरी भी मिल चुकी है, और भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक रेलवे लाइन
यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुण वीर सिंह के अनुसार, चौला में लॉजिस्टिक पार्क का निर्माण रणनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है। ग्रेटर नोएडा में दादरी और बोडाकी के पास एशिया का सबसे बड़ा कंटेनर डिपो स्थित है, जहां से दादरी-मुंबई नहरू पोर्ट तक 1,483 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन पहले से मौजूद है।इसके तहत, चौला रेलवे स्टेशन से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक रेलवे लाइन, एक्सप्रेसवे और सर्विस लाइन का निर्माण भी किया जाएगा, जिससे आवागमन सुगम होगा। गुलिस्तानपुर के पास रेलवे यार्ड का निर्माण पहले ही पूरा किया जा चुका है।

अन्य खबरें