यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक : एयरपोर्ट के दोनों तरफ 62 करोड़ रुपये में बनेगी चकाचक सड़क, प्राधिकरण ने NHAI को सौंपा विकास का जिम्मा

Tricity Today | सीईओ अरुणवीर सिंह



Greater Noida News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सपना है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी काफी अच्छी हो और चारों तरफ बेहतर कनेक्टिविटी हो, इसको लेकर यमुना प्राधिकरण प्रयास कर रहा है। बुधवार को हुई बोर्ड बैठक में फैसला लिया गया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नॉर्थ और ईस्ट साइड में दो सड़क बनाई जाएगी। इस प्रोजेक्ट कार्य में 62 करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्राधिकरण इस सड़क को बनाने की जिम्मेदारी NHAI को देगा, क्योंकि वह नेशनल कंपनी है।

एयरपोर्ट के ईस्ट और वेस्ट में सड़क बनेगी
यमुना प्राधिकरण के सीईओ ने बताया कि नोएडा एयरपोर्ट के कार्गो और यमुना प्राधिकरण की तरफ यानि कि एयरपोर्ट के दोनों तरफ ईस्ट और वेस्ट में सड़क बनाई जाएगी। इस प्रोजेक्ट में करीब 62 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इन सड़कों से यमुना सिटी की सड़कों को नोएडा एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा। इससे कनेक्टिविटी काफी अच्छी हो जाएगी। यमुना प्राधिकरण की 81वीं बोर्ड बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। 

इन लोगों को भी मिलेगा फायदा
सीईओ ने बताया कि तेजी के साथ नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आसपास विकास कार्य हो रहे हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियों और फैक्ट्रियां लग रही है। इन दोनों सड़कों से इन कंपनियों को भी फायदा होगा। कुल मिलाकर चारों तरफ से रास्ते खुल जाएंगे नोएडा। इंटरनेशनल एयरपोर्ट एक विकास कार्य नहीं बल्कि सपना है, जिसको काफी सालों पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने देखा था। उसी सपने को पूरा करने के लिए हम प्रयास कर रहे हैं।

हजारों आवंटियों को दिया सुनहरा मौका
यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में हजारों अवंतियों को फायदा मिल गया है। जो लोग अभी तक अपना प्रोजेक्ट कार्य पूरा नहीं कर पाए, उनको अतिरिक्त मौका दिया गया है। अब 31 दिसंबर तक लोग अपनी फैक्ट्री या घर बना सकते हैं। पहले यह समय सीमा कम थी। समय सीमा में काम नहीं करने पर जुर्माना देना पड़ता है, लेकिन अब प्राधिकरण ने कहा है कि हम अपने आवंटियों को फायदा देंगे। किसी भी प्रकार का जुर्माना नहीं लिया जाएगा। आगामी 31 दिसंबर तक छूट दी गई है। उसके बाद जो आवंटी अपना निर्माण कार्य पूरा नहीं कर पाएंगे, उनके खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है। 

टप्पल में अब नहीं होगा अवैध निर्माण
बुधवार को यमुना विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक हुई। जिसमें फैसला लिया गया है कि टप्पल में अब अवैध निर्माण नहीं हो पाएगा। टप्पल में तेजी के साथ अवैध निर्माण हो रहा था। जिसको रोकने के लिए फैसला लिया गया है कि टप्पल में बची पूरी जमीन को मास्टर प्लान में विकसित किया जाएगा। पूरी जमीन यमुना विकास प्राधिकरण विकसित करेगा। इसको लेकर उत्तर प्रदेश सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। टप्पल में 2627 हैक्टेयर जमीन है। जिसको पूरे तरीके से यमुना प्राधिकरण विकसित करेगा।

अन्य खबरें