ग्रेटर नोएडा में योगी सरकार लॉन्च की जबरदस्त स्कीम : इंस्टीट्यूशनल प्लॉट्स के लिए आप भी कर सकते हैं आवेदन 

AI Generated | Symbolic Image



Greater Noida News : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ग्रेटर नोएडा के विकास को नई दिशा देने की पहल की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के विजन के अनुरूप, ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने 13 इंस्टीट्यूशनल प्लॉट्स के लिए एक नई ई-ऑक्शन स्कीम की घोषणा की है। यह योजना 24 अक्टूबर से प्रारंभ होगी, जिसके तहत केपी-05, एमयू, सेक्टर 10, ईटीए-02, केपी-01 और टेकजोन-4 में स्थित प्लॉट्स का आवंटन किया जाएगा।

इन प्लॉट्स का उपयोग 
इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत, 1000 से 10,005 वर्ग मीटर तक के प्लॉट्स का आवंटन किया जाएगा, जिनकी रिजर्व कीमत 2.99 करोड़ से 35.17 करोड़ रुपये तक निर्धारित की गई है। इन प्लॉट्स का उपयोग हायर सेकेंडरी स्कूल, अस्पताल, नर्सिंग होम, पैरामेडिकल संस्थान, वोकेशनल ट्रेनिंग केंद्र और शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना के लिए किया जाएगा।

43 कमर्शियल दुकाने बनेंगी 
योजना में सबसे बड़ा प्लॉट एमयू सेक्टर का एचओ-2 है, जिसका क्षेत्रफल 10,005 वर्ग मीटर है और रिजर्व प्राइस 35.17 करोड़ रुपये है। इस प्लॉट पर अस्पताल की स्थापना की जाएगी। वहीं, सबसे छोटा प्लॉट केपी-01 के सेक्टर 34सी में स्थित है, जिसका क्षेत्रफल 1000.45 वर्ग मीटर और रिजर्व प्राइस 2.99 करोड़ रुपये है। प्राधिकरण ने इस योजना के साथ ही 43 कमर्शियल दुकानों और कार्यालयों और  20 ढाबा व कियोस्क के प्लॉट्स के आवंटन की प्रक्रिया भी शुरू की है। इन प्लॉट्स का क्षेत्रफल 10.40 से 400 वर्ग मीटर तक है, जिनकी कीमत 13.65 लाख से 2.57 करोड़ रुपये के बीच निर्धारित की गई है।

इस तारीख तक कर लें आवेदन 
योजना में भाग लेने के इच्छुक आवेदकों के लिए अंतिम तिथि 18 नवंबर निर्धारित की गई है। ई-ऑक्शन की संपूर्ण प्रक्रिया नवंबर माह में ही पूरी कर ली जाएगी। इस पहल से न केवल क्षेत्र में शैक्षिक और स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होगा, बल्कि रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे। यह योजना ग्रेटर नोएडा के समग्र विकास में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी और प्रदेश सरकार के 'उद्यम प्रदेश' के विजन को साकार करने में सहायक होगी।

अन्य खबरें