मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में एक स्कूल ऐसा भी : जर्जर इमारत में सिर्फ सात बच्चे और एक ही मैडम स्कूल खोले रखने की उम्मीद, मंडरा रहा बंद होने का खतरा

Google Images | Symbolic Image



Gurugram News : मिलेनियम सिटी गुरुग्राम के गोपालपुर खेड़ा में द्वारका एक्सप्रेसवे से करीब एक किलोमीटर दूर एक जर्जर इमारत को स्कूल बनाने वाली एकमात्र चीज है उसमें बैठे सात बच्चे। स्कूल के बाहर इसके नाम का बोर्ड तक नहीं लगा है, लेकिन ये बच्चे हर रोज इसके नारंगी, सफेद और हरे रंग के दरवाजे को पार करके स्कूल आते हैं। हरियाणा में एक प्राइमरी स्कूल चलाने के लिए कम से कम 20 छात्र होने चाहिए। लेकिन अगर यह स्कूल बंद हो गया तो इन सात बच्चों को घर बैठना पड़ सकता है। इसी डर से गोपालपुर खेड़ा के सरकारी प्राइमरी स्कूल की एकमात्र शिक्षिका ललिता चावला इस स्कूल को चला रही हैं।

बिजली नहीं, बरामदे में पढ़ाई
इस स्कूल का निर्माण 1985 में हुआ था। वीरान स्कूल के सामने के हिस्से से गुज़रने पर पता चलता है कि स्कूल की दीवारों और छत पर सीलन के निशान हैं। स्कूल में सिर्फ़ एक क्लासरूम खुला है। उस क्लासरूम में भी बच्चे नहीं हैं। कुछ टूटे-फूटे फ़र्नीचर, घास काटने की मशीन, कैरम बोर्ड, कुछ डिब्बे, एक टीवी और कुछ बर्तन हैं। स्कूल में दो शौचालय हैं जो बेहद गंदे हैं। एक रसोई है जो टूटी हुई है। स्कूल में मिड-डे मील परोसने का काम हरियाणा सरकार द्वारा नियुक्त एजेंसी करती है। स्कूल में बिजली नहीं है, जिसकी वजह से बच्चों को स्कूल के बरामदे में बैठना पड़ता है। उसी बरामदे में 11 वर्षीय दिवेश बैठा है, जो कक्षा 5 में पढ़ता है। दिवेश इस स्कूल का एकमात्र छात्र है जो यूनिफ़ॉर्म पहनकर आता है, तीन अंकों की संख्याओं को गुणा-भाग कर सकता है और अंग्रेजी अक्षर पढ़ सकता है।

प्रशासन से स्कूल खोले रखने का अनुरोध
सबसे पहला सवाल उठता है कि इन हालात में क्या इस स्कूल को बंद कर देना बेहतर नहीं होगा? लेकिन अगर यह स्कूल बंद हो जाता है और बच्चों का दाखिला गढ़ी हरसरू प्राइमरी स्कूल में हो जाता है, तो उन्हें घर बैठना नहीं पड़ेगा। पर वह स्कूल दो किलोमीटर दूर है। माता-पिता अपने बच्चों को इतनी दूर के स्कूल में नहीं भेजना चाहेंगे। इस स्कूल के बंद होने से न केवल इन बच्चों की पढ़ाई छिन जाएगी, बल्कि स्कूल के सफाईकर्मी, सुरक्षा गार्ड और रसोइए (जो अब खाना परोसते हैं) की नौकरी भी चली जाएगी। इससे पहले भी स्कूल को बंद करने की कोशिश की जा चुकी है। प्रशासन के पास स्कूल को जारी रखना ही एकमात्र विकल्प है क्योंकि यह जीर्ण-शीर्ण इमारत इन गरीब बच्चों के लिए शिक्षा पाने की एकमात्र उम्मीद है।

अन्य खबरें