गुरुग्राम में शराब शौकीनों के लिए बुरी खबर : पीने से पहले करनी पड़ेगी जेब ढीली, जानिए कौन-कौन से जाम हुए महंगे

Google Images | Symbolic Image



Gurugram News (आशुतोष राय) : गुरुग्राम में शराब के प्रेमियों की जेब ढीली होने वाली है। हरियाणा में शराब को लेकर नई नीति लागू की गई। नई नीति के तहत शराब और बीयर के दाम बढ़ाए गए है। इसके नई दरें बुधवार से लागू कर दी गई है। लाइसेंसी बार संचालक अब अपने आस-पास के तीन ठिकानों में से किसी से भी ठिकाने से शराब खरीद सकते है। इसमें शर्त रखी गई है कि शराब अलग-अलग लाइसेंस धारकों की होनी चाहिए।

सरकार के राजस्व में होगा इजाफा
शराब पीने वालों के लिए दिन-प्रतिदिन दरें बढ़ाई जा रही है। गुड़गांव में बुधवार से नई नीति लागू हो गयी है। आबकारी नीति में आरक्षित मूल्य के मुकाबले सात प्रतिशत दर बढ़ाई गई है। इससे सरकार के राजस्व में इजाफा होगा। हर साल हजारों करोड़ रुपये की शहरवासी शराब पी जाते है। देशी शराब पर बुधवार से लोगों को पांच रुपये अतिरिक्त देने होंगे, तो वही बीयर पर 20 रुपये अधिक देने पड़ेंगे। अंग्रेजी शराब की बोतलों पर भी 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। पहले प्रति पेटी शराब 50 से 60 रुपये बढ़ा दी जाती थी। अब प्रति पेटी 20 से 25 रुपये बढ़ा दी गई है। शहर में 200 से ज्यादा शराब की वाइन शॉप है।

एनसीआर में शराब के क्या है दाम
शराब कारोबारियों के अनुसार बिकने वाली शराब में से 85 फीसदी 180 रुपए से 999 रुपए की कीमत वाली व्हिस्की, वोदका, जिन,रम, वाइन और अन्य शराब होती है। देसी शराब प्रति बोतल 160 रुपए, हाफ 80 रुपए और पव्वा 40 रुपए एमआरपी के हिसाब से बेचे जा रहे हैं। इससे पहले देसी दारू की कीमत प्रति बोतल 150 रुपए, हाफ 75 रुपए और पव्वा 35 रुपए थी।

अन्य खबरें