ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो : सिस्ट्रा कंपनी से किया गया अनुबंध, 27 एलिवेटिड स्टेशन और रूट के डिजाइन करेगी तैयार  

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो



Gurugram News : ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो के स्टेशन और रूट के डिजाइन के लिए जीएमआरएल ने सिस्ट्रा नामक सलाहकार कंपनी का चयन किया है। इस कार्य के लिए कंपनी को लगभग 20 करोड़ रुपये का अनुबंध दिया गया है। यह चयन विधानसभा चुनाव के दौरान किया गया था और अब चुनाव समाप्त होने और नई सरकार का गठन होने के बाद आचार सहिंत हट गई है। जिसके बाद कंपनी को डिजाइन तैयार करने का काम सौंपा गया है। इसके परिणामस्वरूप ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो का निर्माण अब तेज गति से आगे बढ़ेगा।

लगभग 5452 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान
बता दें कि 16 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मेट्रो परियोजना की आधारशिला रखी थी। सिस्ट्रा कंपनी द्वारा 28.5 किलोमीटर लंबी ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो में शामिल 27 एलिवेटिड स्टेशन के डिजाइन तैयार किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी वायाडक्ट, विशेष स्पैन, फुटओवर ब्रिज (एफओबी) और पुलिया का विस्तृत संरचनात्मक डिजाइन भी प्रदान करेगी। इसके निर्माण पर लगभग 5452 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। मेट्रो मिलेनियम सिटी सेंटर से शुरू होकर ओल्ड गुरुग्राम होते हुए साइबर सिटी तक जाएगी। मेट्रो परियोजना को 80 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से डिज़ाइन किया जाएगा, जबकि इसकी औसत गति 34 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है। 

2031 तक यात्रियों की संख्या 7.26 लाख तक पहुंचने का अनुमान
इस परियोजना के लिए कुल निर्माण लागत में केंद्र सरकार का योगदान 896.19 करोड़ रुपये होगा, जबकि हरियाणा सरकार 1432.49 करोड़ रुपये खर्च करेगी। वहीं स्थानीय निकायों का हिस्सा 300 करोड़ रुपये है। आवास एवं शहरी मंत्रालय के अनुसार मेट्रो में यात्रियों की संख्या वर्तमान में 5.34 लाख है। जिनका वर्ष 2031 में 7.26 लाख तक पहुंचने का अनुमान है। इस परियोजना से न केवल परिवहन की सुविधा बढ़ेगी, बल्कि यह क्षेत्र में आर्थिक विकास को भी गति देगी। सटीक योजना और लागत प्रबंधन के साथ, मेट्रो सेवा भविष्य में शहर के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी।

अन्य खबरें