गुरुग्राम की सड़कों से खत्म होगी समस्या : राज्य मंत्री ने कहा- जलभराव के कारणों की पहचान करें, अफसरों को दिया 48 घंटे का समय

Google | गुरुग्राम में जलभराव



Gurugram News : हरियाणा के मंत्री ने नागरिक अधिकारियों को गुरुग्राम में हो रही जलभराव की समस्या के कारणों की पहचान करने के निर्देश दिए है। शनिवार को एमसीजी और जीएमडीए के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि, शहर में जलभराव की समस्या को लेकर उपचारात्मक उपाय तुरंत किए जाने चाहिए। 

एमसीजी और जीएमडीए करेंगे संयुक्त निरिक्षण
हरियाणा राज्य के वन मंत्री और सोहना विधायक संजय सिंह ने शनिवार को गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) और नगर निगम गुरुग्राम (एमसीजी) के अधिकारियों को संयुक्त निरीक्षण करने और गुरुग्राम के सेक्टर 55, 56, 57, सुशांत लोक 2, और सुशांत लोक 3 जैसे आवासीय क्षेत्रों में भारी जलभराव के कारणों की पहचान करने का निर्देश दिया। वन मंत्री ने जीएमडीए और एमसीजी को  दो दिनों के भीतर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश दिया। संजय सिंह ने एमसीजी अधिकारियों से यह भी कहा कि वे सुशांत लोक 2 और 3 में सड़कों की मरम्मत का कार्य को जल्द से जल्द सुनिश्चित करें। गुरुग्राम के कई सेक्टरों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न होने के बाद लोगो को बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है जिसे देख वन मंत्री ने यह बैठक बुलाई और तत्काल एक्शन के निर्देश दिए ।

3 से 4 फ़ीट तक भरा पानी 
निवासियों ने कहा कि तीन से चार फीट की गहराई तक जलभराव हुआ, सुशांत लोक की सड़कों पर पानी भर गया जिससे घंटो तक यातायात प्रभावित रहा। घरों के ग्राउंड फ्लोर और बेसमेंट में भी पानी घुस गया, जिससे लोगों का काफी नुकसान हुआ। सिविक एजेंसियों के अधिकारियों को उन इलाकों का निरीक्षण करने को कहा गया जहां जलभराव हो रहा था और तुरंत सुधारात्मक उपाय करने को कहा गया। वन मंत्री के एक प्रतिनिधि ने कहा कि आवासीय क्षेत्रों से पानी को प्राकृतिक खाड़ियों और वर्षा जल नालियों की ओर मोड़ना होगा। सीवेज नालियों और वर्षा जल नेटवर्क की सफाई जैसे कदम प्राथमिकता के आधार पर उठाए जाने चाहिए, खासकर सुशांत लोक 2 और 3 जैसे क्षेत्रों में जहा जलभराव के बाद बाढ़ की स्थिति देखने को मिली वहा तत्काल एक्शन लेने की आवश्यकता है। 

सुशांत लोक में 600 से अधिक परिवार जलभराव से प्रभावित
रविवार तक हुई बारिश के बाद सुशांत लोक फेज 3 के ब्लॉक ए और डी तथा सुशांत लोक फेज 2 के ब्लॉक डी और एफ में भारी जलभराव की स्थिति देखने को मिली। फेज 3 में, स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम और सीवेज सिस्टम बहुत खराब स्थिति में है। दोनों इलाकों में करीब 600 परिवार प्रभावित हुए और इन इलाकों में रहने वाले लोगों के घरों को भारी नुकसान भी हुआ। सुशांत लोक फेज 3 रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष पवन यादव ने कहा कि अधिकारियों को तत्काल कदम उठाने चाहिए ताकि यह घटना दोबारा न हो और लोगो को फिर बड़ी दिक्कतों और भारी नुकसान का सामना न करना पड़े।  

जीएमडीए के नालों में पानी भरने से हुआ जलभराव 
शुक्रवार को जीएमडीए ने कहा कि जल निकास और सीवेज नेटवर्क की खराब स्थिति के कारण सेक्टर 55, 56 और 57 और सुशांत लोक 2 और 3 जैसे निजी इलाकों में भारी जलभराव हुआ। इन क्षेत्रों से पानी न तो प्राकृतिक खाड़ी तक पहुंचा और न ही खोस्त नाले तक, जो दक्षिणी पेरिफेरल रोड के साथ चलता है। जीएमडीए के कार्यकारी अभियंता विक्रम सिंह ने कहा कि नगर निगम के अधिकारियों से जलभराव को रोकने के लिए अधिक पंप स्थापित करने और जल निकासी नेटवर्क को साफ करने के लिए कहा गया। एक वरिष्ठ एमसीजी अधिकारी ने बताया कि जीएमडीए के नालों में ज्यादा पानी भरने के कारण गुरुवार को इन क्षेत्रों में जलभराव हो गया था, और उन्होंने पानी को निकालने के लिए तीन पंप तैनात किए थे।
 

अन्य खबरें