विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो जानें : इंग्लैंड की मशहूर साउथैम्प्टन यूनिवर्सिटी गुरुग्राम में खोलेगी कैंपस, जानिए अगले साल से किन कोर्स में होगी पढ़ाई

Google Images | Symbolic Image



Gurugram News : ऑस्ट्रेलिया के दो शीर्ष विश्वविद्यालयों के बाद अब दुनिया के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में शुमार इंग्लैंड की साउथैम्प्टन यूनिवर्सिटी भी देश में अपना कैंपस खोलने जा रही है। यह  कैंपस मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में खुलेगा। अगले साल यानी 2025 से स्नातक और परा-स्नातक स्तर के कई कोर्सों की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। यूजीसी ने इसके लिए मंजूरी दे दी है।

एस. जयशंकर बोले-शिक्षा में सुधार होगा
इंग्लैंड की बेहद प्रतिष्ठित साउथैम्प्टन यूनिवर्सिटी ने भारत में कैंपस खोलने की तैयारी कर रही है। कई जगह सर्वे के बाद तय किया गया कि यह कैंपस गुरुग्राम में स्थापित किया जाएगा। 2025 से शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू करेगा। यह घोषणा गुरुवार को शिक्षा और विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में की गई। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि यह कदम नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप है और भारत-इंग्लैंड शैक्षिक सहयोग को नई ऊंचाइयों तक ले जाएगा।

अगले दस साल में सभी कोर्स 
साउथैम्प्टन यूनिवर्सिटी विश्व के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में शुमार है। क्यूएस रैंकिंग में इसका 81वां और टाइम्स रैंकिंग में 97वां स्थान है। यह यूनिवर्सिटी अगले दस साल में अपने सभी मौजूदा कोर्स भारतीय कैंपस में भी शुरू करने की योजना बना रही है। पहले वर्ष में यूनिवर्सिटी कंप्यूटर साइंस, बिजनेस मैनेजमेंट, अकाउंटिंग एंड फाइनेंस, इकोनॉमिक्स जैसे विषयों में स्नातक और परास्नातक कोर्स शुरू करेगी। आने वाले वर्षों में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, क्रिएटिव कंप्यूटिंग, कानून और मैकेनिकल इंजीनियरिंग के कोर्स भी शुरू किए जाएंगे।

छात्रों को मिलेगा विश्व स्तरीय माहौल
यह कदम भारतीय छात्रों के लिए वरदान साबित होगा। हर साल लगभग 8 लाख भारतीय छात्र उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाते हैं। अब उन्हें घर के पास ही विश्वस्तरीय शिक्षा मिल सकेगी। इससे न केवल छात्रों को आर्थिक राहत मिलेगी, बल्कि देश का पैसा भी देश में ही रहेगा। यह पहल भारत सरकार की "स्टडी इन इंडिया" योजना को भी बढ़ावा देगी और भारत को वैश्विक शैक्षिक केंद्र के रूप में स्थापित करने में मदद करेगी।

अन्य खबरें