हापुड़ में पॉलिथीन के विरुद्ध एनसीसी कैडेट्स ने निकाली रैली : गंगा को स्वच्छ रखने का दिलाया संकल्प

Tricity Today | एनसीसी कैडेट्स ने निकाली रैली



Hapur News : गढ़मुक्तेश्वर में एनसीसी कैडेट्स ने पॉलिथीन के विरुद्ध नगर के मुख्य मार्गों पर जन जागरूकता रैली निकाली। इसके समापन पर नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। देव मैमोरियल पब्लिक स्कूल की जूनियर बालिका कैडेट्स ने केंद्र सरकार के 'पुनीत सागर अभियान' के अंतर्गत शनिवार को जन जागरूकता रैली निकाली, जिसका शुभारंभ नायब तहसीलदार पवन कुमार यादव ने किया।

पॉलीथिन और प्लास्टिक का बहिष्कार 
गढ़ चौपला स्थित अम्बेडकर गेट से प्रारंभ हुई जन जागरूकता रैली पुराना अस्पताल, टिन की प्याऊ, तहसील रोड, सुभाष गेट, मीरा रेती रोड समेत विभिन्न रास्तों से होती हुई नवीन नगर पालिका परिषद कार्यालय परिसर में पहुंचकर सम्पन्न हुई। रैली में शामिल के बालिका कैडेट्स ने पॉलीथिन और प्लास्टिक के उपयोग का पूरी तरह बहिष्कार करते हुए गंगा नदी के घाटों एवं किनारों की साफ-सफाई के अभियान में बढ़-चढ़कर भागीदार बनने का आह्वान किया। नायब तहसीलदार पवन कुमार यादव ने पुनीत सागर जागरूकता अभियान की सराहना करते हुए एनसीसी कैडेट्स का उत्साहवर्धन किया।

गढ़ नगर पालिका के अध्यक्ष रहे मौजूद
इस अवसर पर एनसीसी की 38वीं बटालियन के हवलदार भारत भूषण और सूबेदार सूबे सिंह भी उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि के रूप में भाग ले रहे नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष राकेश कुमार बजरंगी ने कहा कि 'पुनीत सागर अभियान' के अंतर्गत शासन द्वारा निकायों में पॉलीथिन और प्लास्टिक के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने और उल्लंघन करने वालों से अर्थदंड की व्यवस्था है। इसके तहत पालिका क्षेत्र में इसका हरसंभव अनुपालन कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के माध्यम से गंगा घाट समेत नहर और नदियां प्रदूषण की दलदल से मुक्त हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि समय-समय पर इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को उनकी नैतिक जिम्मेदारी का एहसास दिलाया जाना बेहद ज़रूरी है। स्कूल प्रबंधक राजेंद्र चौधरी ने कहा कि गंगा केवल नदी नहीं है, बल्कि यह भारत की गौरवमई संस्कृति का संस्कार भी है। इसके पश्चात छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर पॉलिथीन मुक्त समाज का संदेश दिया। सीटीओ जीविका चौहान ने भी एनसीसी बालिका कैडेट्स का उत्साहवर्धन किया।

इन्होंने बढ़ाया हौसला
कार्यक्रम में स्कूल कोऑर्डिनेटर योगेंद्र सिंह, विनय त्यागी, प्रधान विपिन संधू, अरुण त्यागी, पुष्पेंद्र कुमार वर्मा, अजय शर्मा, शान मोहमद, रविंद्र सिंह, नवीन चौधरी आदि ने बालिका कैडेट्स का हौसला बढ़ाया।

अन्य खबरें