गुरुग्राम में निखरेंगे ओलंपियन : एयरपोर्ट से 19 किलोमीटर दूर आकार ले रहा ओलंपिक स्तर का हाइटेक स्टेडियम, जानिए क्या बेहद खास..

Tricity Today | गुरुग्राम



Gurugram News : देशभर में खेलों को लेकर अब अलग ही माहौल है। अब खेल सिर्फ शौकिया टाइमपास न होकर शानदार करियर भी है। युवा इसे लेकर काफी जागरूक हो चुके हैं। ओलंपिक और एशियाई खेलों में पदकों की बढ़ती संख्या इस बात को पुख्ता करती है। माता-पिता अपने बच्चों को खेलों में  निखारने के लिए अच्छा स्टेडियम  और कोच ढूंढ़ते हैं। जल्द ही गुरुग्राम और आसपास के लोगों की यह मुराद पूरी होने जा रही है।  

634 करोड़ रुपये खर्च होंगे
45 एकड़ में बने ताऊ देवीलाल स्टेडियम (स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स) में सुविधाओं का विस्तार करने का फैसला किया गया है। इसके बाद यह अत्याधुनिक खेल परिसरों में शामिल हो जाएगा। योजना के अनुसार स्टेडियम में पांच होल का मिनी गोल्फ कोर्स भी बनाया जाएगा ताकि ग्रासरूट पर खिलाड़ियों की पौध तैयार की जा सके। स्टेडियम में खेल सुविधाओं को बढ़ाने पर करीब 634 करोड़ रुपये खर्च होंगे।   

रैपिड रेल और एयरपोर्ट नजदीक 
स्टेडियम के पास ही मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल मेडिसिटी इसके आकर्षण को और बढ़ाता है। इसके अलावा, इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से केवल 19 किलोमीटर की दूरी पर यह स्टेडियम है। दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर स्टेडियम के सामने आरआरटीएस रेल कॉरिडोर से कनेक्टिविटी और बेहतर होगी। खेल परिसर को और मनोरंजन के लिए एक बेहतरीन सेंटर के रूप में विकसित किया जा सकता है।

जीएमडीए की बैठक में मंजूरी
स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट और फुटबॉल मैचों का आयोजन किया जा सकेगा। परियोजना पर बुधवार को गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की 13वीं बैठक में मुख्यमंत्री नायब सिंह ने मंजूरी प्रदान कर दी।


इन खेलों का विस्तार
  1. 35000 दर्शक क्षमता वाला क्रिकेट स्टेडियम
    क्रिकेट स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय मानकों के तहत पूरा करने और बड़े आयोजनों के लिए अपग्रेड किया जाएगा। इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर के मुताबिक विकसित किया जाएगा ताकि आईपीएल और वनडे जैसे क्रिकेट मैचों का आयोजन हो सके। 8.5 एकड़ के स्टेडियम को 35000 दर्शकों के बैठने का इंतजाम होगा। इस पर 300 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
  2. 5.2 एकड़ में फुटबॉल मैदान
    स्टेडियम के फुटबॉल मैदान को भी आधुनिक किया जाएगा। 5.2 एकड़ के फुटबॉल स्टेडियम में करीब 15000 दर्शकों के बैठने के इंतजाम होंगे। फुटबॉल के भी नेशनल और इंटरनेशनल स्तर के खेलों का आयोजन किया जा सकता है। स्टेडियम को मॉडर्न बनाने पर करीब 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
  3. युवाओं के लिए मिनी गोल्फ कोर्स
    जिले में अभी सरकारी गोल्फ कोर्स नहीं है। ऐसे में जीएमडीए ताऊ देवी लाल स्टेडियम परिसर में पांच होल का मिनी गोल्फ पार्क विकसित करने की योजना रखता है। इससे ग्रास रूट पर गोल्फरों को तैयार करने में मदद मिलेगी। करीब 3 एकड़ में बनने वाले मिनी गोल्फ तैयार करने पर करीब 80 लाख रुपये खर्च होंगे।
  4. ऑल वेदर स्विमिंग पूल की कमी पूरी होगी
    आसपास खिलाड़ियों के ऑल वेदर स्विमिंग पूल की सुविधा उपलब्ध नहीं है। जीएमडीए करीब 1.1 एकड़ में 450 दर्शकों की क्षमता वाला ऑल वेदर पूल बनवाएगा। इस पर 22 करोड़ रुपये की लागत आएगी।
  5. शूटिंग रेंज और जिम भी
    जीएमडीए खेल परिसर में एक मॉडर्न शूटिंग रेंज बनाने की योजना तैयार की है। शूटिंग रेंज के साथ जिम/एरोबिक्स की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके निर्माण पर करीब 17 करोड़ रुपये खर्च होंगे। अभी खेल विभाग के पास शूटिंग रेंज नहीं है।
  6. आधुनिक बैडमिंटन और वॉलीबॉल कोर्ट
    परिसर में करीब 20 करोड़ की लागत से बैडमिंटन और वॉलीबॉल कोर्ट बनवाया जाएगा। इसे ओलंपिक स्तर के हिसाब से तैयार किया जाएगा। कोर्ट में एक हजार दर्शकों के बैठक का इंतजाम होगा।

अन्य खबरें