गुरुग्राम में दौड़ेगी रैपिड मेट्रो : एचएमआरटीसी की परियोजना में यहां बनेंगे पांच स्टेशन, 36 किलोमीटर का सफर हाेगा तय 

Google Image | Symbolic Image



Gurugram News : गुरुग्राम वालों के लिए खुशखबरी है। एनसीआर के गुरुग्राम शहर में अब रैपिड मेट्रो का विस्तार होने वाला है। सेक्टर-56 से पचगांव तक प्रस्तावित मेट्रो के पहले चरण में रैपिड मेट्रो का गुरुग्राम-सोहना हाईवे स्थित वाटिका चौक तक विस्तार किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, हरियाणा मेट्रो रेल ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एचएमआरटीसी) की इस योजना को मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने गत 6 अगस्त को आयोजित बैठक में मंजूरी प्रदान कर दी थी। योजना के तहत गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड पर पांच मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। इनके बनने के बाद सेक्टर-59 से लेकर 67 तक के लोगों के अलावा सेक्टर-49, 50, 56, 57 और सुशांत लोक दो और तीन के निवासियों को लाभ मिलेगा।

हजारों यात्रियों का हाेगा फायदा 
एचएमआरटीसी ने सेक्टर-56 से लेकर पचगांव तक करीब 36 किलोमीटर में 28 एलिवेटिड मेट्रो स्टेशन के निर्माण की योजना बनाई है। इसकी फाइनल डीपीआर राइट्स की तरफ से तैयार की जा रही है। डीपीआर 31 अगस्त तक तैयार हो जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में एचएमआरटीसी के अधिकारियों नेबताया कि गोल्फ कोर्सएक्सटेंशन रोड पर कई रिहायशी और व्यावसायिक कॉलोनियां हैं। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की व्यावसायिक जमीन इस मुख्य सड़क पर है। इस कारण सुबह और शाम के समय इस रोड पर यातायात बहुत अधिक होता है। ऐसेमेंसेक्टर-56 सेपचगांव तक प्रस्तावित मेट्रो के पहलेचरण में रैपिड मेट्रो का विस्तार वाटिका चौक पर करने से रोजाना हजारों लोगों को लाभ मिलेगा।

यहां इंटरचेंज बनाया जाएगा
एचएमआरटीसी की भोंडसी से लेकर रेलवे स्टेशन तक मेट्रो चलाने की योजना है, जो कि वाटिका चौक सेहोकर गुजरेगी। पचगांव से सेक्टर-56 तक प्रस्तावित मेट्रो वाटिका चौक से होकर निकलेगी। ऐसे में वाटिका चौक पर इंटरचेंज का निर्माण किया जाएगा। दो सड़कों पर यातायात का दबाव कम होगा रैपिड मेट्रो के विस्तार से गोल्फ कोर्स रोड और गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड पर यातायात का दबाव कम हो जाएगा। मौजूदा समय में गोल्फ कोर्स रोड पर शंकर चौक से लेकर सेक्टर-56 तक रैपिड मेट्रो का संचालन होता है। डीएलएफ साइबर सिटी, गोल्फ कोर्सरोड और गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड पर व्यावसायिक कॉलोनियों में कार्यरत कर्मचारी आवागमन के लिए मेट्रो का इस्तेमाल करेंगे, जिससेइन मुख्य सड़कों पर यातायात कम हो जाएगा। लोगों की सुविधा बढ़ेगी।

मौजूदा रैपिड मेट्रो में कुल 11 स्टेशन
शंकर चौक पर रैपिड मेट्रो का पहला स्टेशन है। अंतिम स्टेशन सेक्टर-55-56 है। 12.85 किलोमीटर लंबी इस मेट्रो लाइन में 11 स्टेशन हैं। इसमें डीएलएफ फेज-तीन, मोलसरी एवेन्यू, साइबर सिटी, बेलवेडियर टावर, डीएलएफ फेज-दो, सिकंदरपुर, डीएलएफ फेज-एक, सेक्टर-42-43, सेक्टर-53-54, सेक्टर-54 चौक, सेक्टर-55-56 हैं। रोजाना करीब 50 हजार यात्री रैपिड मेट्रो मेंसफर करतेहैं। मौजूदा समय में इसका संचालन दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन कर रही है।

अन्य खबरें