गुरुग्राम में स्कैमर खुद हुआ शिकार : सॉफ्टवेयर इंजीनियर से भिड़ना पड़ा भारी, एक मैसेज ने बिगाड़ा खेल, जानिए कैसे

Google | Symbolic Image



Gurugram News : गुरुग्राम के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने स्कैमर के साथ ऐसी चतुराई दिखाई जिससे स्कैमर खुद अपने जाल में फस गया। सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने  एक्स प्लेटफार्म पर एक घोटालेबाज के साथ अपनी बातचीत साझा की जिससे वर्तमान में चल रहे फ़िशिंग प्रयासों के मुद्दे पर ध्यान आकर्षित हुआ। ट्वीट को देख लोगों ने सोशल मीडिया पर विभिन्न प्रतिक्रिया जताई। घोटालेबाज ने शुरुआत में खुद को एचडीएफसी बैंक का प्रतिनिधि बताकर उसे मैसेज किया। 

जानिए पूरा मामला 
साइबर सुरक्षा के एक वरिष्ठ विश्लेषक गौरव शरण को एक एसएमएस प्राप्त हुआ जिसमें दावा किया गया कि उनका एचडीएफसी बैंक खाता अक्षम कर दिया गया है और उन्हें संदेश में दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना पैन (स्थायी खाता संख्या) अपडेट करने की आवश्यकता है ऐसा कहा गया। एक बड़ी कंपनी में वरिष्ठ विश्लेषक के रूप में, शरण ने तुरंत संदेश को एक घोटाले के रूप में पहचान लिया और जालसाज को चतुराई से जवाब दिया।

आखिर कैसे शरण ने घोटालेबाज़ को पकड़ा ?
जब शरण को अपना पैन (स्थायी खाता संख्या) अपडेट कराने का संदेश प्राप्त हुआ तो शरण ने कहा ठीक है भैया, घोटालेबाज ने निर्देश दिया कि अभी लिंक खोलो और अपना पैन नंबर अपडेट करो। शरण ने फिर जवाब दिया कि  यह पता लगाना बेहद आसान है कि यह एक धोखाधड़ी वाली वेबसाइट है। मैं एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हूँ, मैं पेज को फिर से डिज़ाइन करने में आपकी मदद कर सकता हूँ। शरण ने कहा कि ₹20,000 में वह उसके (पेज को) बिल्कुल एचडीएफसी नेटबैंकिंग साइट की तरह फिर से डिज़ाइन करने में मदद कर सकता है। शरण के जवाब से हैरान होकर, घोटालेबाज ने उनसे एसएमएस के ज़रिए एक नमूना भेजने को कहा। इसके बाद शरण ने इस बातचीत के स्क्रीनशॉट एक्स प्लेटफार्म पर शेयर किए। शरण ने रविवार को एक्स प्लेटफार्म पर जालसाज के साथ अपनी बातचीत के स्क्रीनशॉट साझा करते हुए पोस्ट किया और लिखा कि सबक: डेवलपर के साथ कभी न उलझें। 

अन्य खबरें