हापुड़ की 5 ग्राम पंचायत हुई टीबी मुक्त : गांवों के प्रधानों को अधिकारियों ने किया सम्मानित

हापुड़ | 1 दिन पहले | Shahrukh Khan

Tricity Today | हापुड़ की 5 ग्राम पंचायत हुई टीबी मुक्त



Hapur News : जिले की 5 ग्राम पंचायतों को टीबी (क्षय रोग) से मुक्त होने की पहचान मिली है। इन गांवों के प्रधानों को महात्मा गांधी की प्रतिमा और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। गढ़ ब्लॉक की तीन और सिंभावली की दो ग्राम पंचायत इस श्रेणी में शामिल हुई हैं।

क्या है पूरा मामला
जिला पंचायत राज अधिकारी शिव बिहारी शुक्ला ने बताया कि गढ़ ब्लॉक की कल्याणपुर, लोधीपुर शोभन, अट्टा धनावली और सिंभावली ब्लॉक की नवादा कलां और अशरा ग्राम पंचायत टीबी मुक्त घोषित की गई थी। शासन के निर्देश पर सीडीओ हिमांशु गौतम ने इन पांचों ग्राम पंचायतों के प्रधानों को सम्मानित किया है। सीएमओ डॉ. सुनील कुमार त्यागी ने बताया कि पांच ग्राम पंचायतों के टीबी मुक्त होने से जिले को नई पहचान मिली है। 40 से अधिक अन्य पंचायतें भी इस क्रम में आगे बढ़ रही हैं। उन्होंने लोगों से अपील की रोग को छिपाएं नहीं, जैसे ही कोई लक्षण उबरे स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच कराएं।

ऐसे लक्षण पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र
जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. राजेश सिंह ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति को दो सप्ताह से अधिक खांसी, खांसी के साथ बलगम या खून आना, वजन का कम होना, भूख कम लगना, रात में सोते समय कमर में पसीना आना, जैसा कोई भी लक्षण दिखाई दे तो ऐसे व्यक्ति को अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच करानी चाहिए। जिला पीपीएम समन्वयक सुशील चौधरी ने बताया कि सभी टीबी रोगियों को भारत सरकार द्वारा 500 रुपये प्रति माह का भुगतान निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत किया जाता है।

अन्य खबरें